देर तक मास्क लगाने से हो सकती है ये गंभीर समस्या, जानें कैसे रखें अपना ख्याल

देर तक मास्क लगाने से हो सकती है ये गंभीर समस्या, जानें कैसे रखें अपना ख्याल
मास्क पहननते हुए कई तरह की बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

लोगों को लगातार मास्क (Mask) पहनने का सुझाव दिया जा रहा है, लेकिन मास्क पहनने के दौरान भी कुछ सावधानियां रखनी चाहिए, अन्यथा इससे भी कुछ शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

  • Last Updated: July 14, 2020, 2:37 PM IST
  • Share this:


कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है. इसकी वैक्सीन (Vaccine) बनने में कई महीनों या साल भी लग सकते हैं, लेकिन आज इससे बचने के उपाय मास्क (Mask) पहनना, हाथ धोना और दो गज की दूरी बनाकर रखना ही है. लोगों को लगातार मास्क पहनने का सुझाव दिया जा रहा है, लेकिन मास्क पहनने के दौरान भी कुछ सावधानियां रखनी चाहिए, अन्यथा इससे भी कुछ शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पाण्डेय के अनुसार, किसी भी स्वस्थ्य इन्सान के लिए मास्क लगाना जरूरी नहीं है. किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति को तभी मास्क लगाना चाहिए जब वह किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहा हो जो बीमार है या जिसको कोरोना हुआ है. जानिए मास्क लगाने के नुकसान.

सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, ये है मुख्य कारण



इन्सान सांस के जरिए ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ते हैं, लेकिन मास्क पहनने पर कार्बन डाइऑक्साइड मास्क से धीरे-धीरे बाहर निकलती है. वहीं मास्क के कारण ऑक्सीजन शरीर में कम मात्रा में पहुंचती है. इस वजह से शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है. व्यक्ति को चक्कर भी आ सकते हैं या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसलिए ज्यादा देर तक मास्क लगाना सही नहीं है.
सिरदर्द व चक्कर आने की समस्या

मास्क पहनने पर कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होने पर इसमें मौजूद हाइपरकेनिया सिर दर्द और चक्कर जैसी समस्या बढ़ा सकते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान का मानना है कि ज्यादा समय तक मास्क लगाने पर शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं, इसलिए जब ज्यादा लोगों के बीच मौजूद हो तो मास्क जरूर लगाएं, लेकिन जब बहुत ज्यादा भीड़ में न हो तो मास्क का उपयोग कम कर सकते हैं.

मॉर्निग वॉक या रनिंग से समय न लगाएं मास्क

यदि कोई भी मास्क लगाकर सुबह दौड़ लगाता है तो यह भी गलत है, क्योंकि दौड़ लगाते समय ऑक्सीजन की अधिक जरूरत होती है. इसके अलावा एन95 मास्क सिर्फ हेल्थ वर्कर्स के लिए जरूरी है. बाकी लोग घर पर बने कपड़े का मास्क भी लगा सकते हैं. ऐसे मास्क पहनने पर सांस लेने में तकलीफ नहीं होती है. कोशिश यह करें कि सभी काम एक साथ करने के लिए ही बाहर निकलें, हर छोटे-छोटे काम के लिए बाहर न जाया करें.

घर पर ही बनाएं मास्क और उपयोग करने के बाद अच्छे से साफ करें

घर में कॉटन के कपड़े से मास्क तैयार किया जा सकता है. कॉटन का कपड़ा आरामदायक भी होता है. मास्क को पहनते समय थोड़ा ढीला पहनना चाहिए. टाइट मास्क पहनने पर सांस लेने में दिक्कत होगी और नाक पर रैशेज हो जाएंगे. बच्चों के लिए मास्क बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कपड़ा कॉटन का हो और वह पतला हो, ताकि बच्चों को सांस लेने में बिल्कुल भी तकलीफ ना हो. myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पाण्डेय के अनुसार, कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से एन95, एन99 मास्क का चलन बढ़ गया है, लेकिन सभी लोगों के लिए ये जरूरी नहीं है. एन95, एन99 मास्क की जरूरत नर्सों और डॉक्टरों को होती है. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, क्या सिर्फ मास्क लगाने से आप कोविड-19 इंफेक्शन से बच सकते हैं? जानें मास्क पहनने का सही तरीका पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading