Home /News /lifestyle /

side affects of sleeping just after meal in hindi

खाने के तुरंत बाद सोने से डाइजेशन होता है खराब, जानिए डिनर का सही समय

अगर सोने से पहले भूख लग जाए, तो लो फैट वाला गर्म दूध पीएं.

अगर सोने से पहले भूख लग जाए, तो लो फैट वाला गर्म दूध पीएं.

कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाने की. आपकी यह आदत सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं, सोने से कितने घंटे पहले खाना सेहत के लिए ठीक रहता है.

Sleeping After Eating – इन दिनों भागदौड़ भरी जीवन शैली कुछ इस तरह हो गई है कि लोगों को खाने-पीने का टाइम मुश्किल से मैनेज हो पाता है. दिन भर की थकान के बाद लोग रात का खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डाल सकती है. 

दरअसल खाने के तुरंत बाद सोने से खाना डाइजेस्ट होने में प्रॉब्लम होती है. इस आदत की वजह से कुछ बीमारियां शरीर में धीरे-धीरे घर करने लगती हैं, इसलिए खाने और सोने का सही रूटीन बनाना बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको बताते हैं, इससे जुड़े कुछ ज़रूरी बातें.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

खाने के कितनी देर बाद सोना है सही
फर्स्टक्राई के मुताबिक खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता, जिसकी वजह से वजन बढ़ना, एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे कि सीने में जलन, गैस एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना ज़रूरी है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपना लास्ट मील यानी की डिनर सोने के रूटीन के हिसाब से तीन-चार घंटे पहले ले लें.

यहां भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

आधी रात की भूख के लिए क्या करें 

अगर आपको देर से खाने की आदत है या खाने के तुरंत बाद सोने की आदत है, तो मुमकिन है कि सोने से तीन-चार घंटे पहले खाने की वजह से सोने के ठीक पहले या आधी रात में आपको तेज़ भूख लग जाए. ऐसे में आप मिडनाइट क्रेविंग को दूर करने के लिए किन चीज़ों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, आइए जानते हैं.


– सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध ले सकते हैं.
– हल्की भूख कम करने के लिए कम फैट वाला दही.
-एक या दो पीस होल व्हीट क्रेकर, कुकीज़ या बिस्किट लें.
-अगर भूख ज़्यादा लगी हो, तो होल ग्रेन सीरियल लो फैट मिल्क.
यह कुछ ऐसे स्नैक्स हैं जिनको आप बिना अधिक सोचे समझे रात के समय ले सकते हैं. यह लाइट मील साबित होने के साथ-साथ आपकी फूड क्रेविंग भी कम करेगी.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर