होम /न्यूज /जीवन शैली /नारियल पानी हर किसी के लिए नहीं होता फायदेमंद, इन लोगों को पहुंचा सकता है नुकसान

नारियल पानी हर किसी के लिए नहीं होता फायदेमंद, इन लोगों को पहुंचा सकता है नुकसान

नारियल पानी का सेवन एक लिमिट में करना चाहिए. (Image-Canva)

नारियल पानी का सेवन एक लिमिट में करना चाहिए. (Image-Canva)

नारियल पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है उन्‍हें डॉक्‍ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अधिक नारियल पानी किडनी की समस्‍या को और बढ़ा सकता है.
नारियल पानी के सेवन से ब्‍लड प्रेशर लो होने का खतरा बढ़ता है.

Side Effects Of Coconut Water: सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल नारियल पानी वैसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्‍हें इसका सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट करने और इलेक्ट्रोलाइट संरचना को बेहतर करने में उपयोगी है. लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इसका मतलब ये कतई नही कि हर किसी के लिए नारियल पानी फायदेमंद हो सकता है. वेबएमडी के मुताबिक, जिन लोगों को ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है या पोटैशियम की समस्‍या है उन्‍हें डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेवन कर ना चाहिए.

नारियल पानी से किन लोगों को हो सकता है नुकसान

इलेक्ट्रोलाइट में असंतुलन
जिन लोगों को अधिक पोटैशियम की समस्‍या होती है उनमें नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलित होने की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, इलेक्ट्रोलाइट्स के मुकाबले नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे अगर इसका अधिक सेवन कर लिया जाए तो पोटेशियम का स्तर तेजी से बढ़ सकता है और पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर करे कम
नारियल पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है उन्‍हें डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

वजन बढ़ाए
नारियल पानी में हाई कैलोरी होता है. ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करें तो इससे शरीर में कैलोरी बढ़ती जाएगी और आपका वजन भी बढ़ने लगेगा.

सिस्टिक फाइब्रोसिस
सिस्टिक फाइब्रोसिस एक जेनेटिक समस्‍या है जो शरीर में नमक के स्तर को कम कर सकता है. नारियल पानी में बहुत कम सोडियम और बहुत अधिक पोटेशियम होता है. ऐसे में अगर आपको सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो नमक के स्तर को बढ़ाने के लिए नारियल पानी न पिएं.

किडनी की समस्‍या
इसमें काफी पोटैशियम होता है जो किडनी को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी की समस्‍या है तो अपने डॉक्‍टर की जानकारी में नारियल पानी का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें- वेट लॉस से लेकर फर्टिलिटी तक के लिए फायदेमंद हैं कद्दू के बीज

सर्जरी
अगर आपकी सर्जरी हुई है या सर्जरी होने वाली है तो पहले या बाद में ब्‍लड प्रेशर का संतुलन होना जरूरी होता है. नारियल पानी आपके ब्‍लड प्रेशर को लो कर सकता है इसलिए सर्जरी के आस पास नारियल पानी का सेवन ना करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें