Home /News /lifestyle /

side effects of eating too much tomatoes in hindi

टमाटर खाएंगे अधिक तो पेट हो जाएगा खराब, जान लें इसके ये 7 नुकसान

टमाटर का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, (Image-Canva)

टमाटर का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, (Image-Canva)

टमाटर को अक्सर शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, लेकिन इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए, तो इससे कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं, जिनके बारे में आज चर्चा करेंगे.

Side effects of Eating Tomatoes: टमाटर की अगर हम बात करें, तो इससे जुड़ा इसका खट्टा-मीठा स्वाद का ख्याल एक दम से दिमाग में आता है. हालांकि, टमाटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यही नहीं, टमाटर के गूदे का प्रयोग बहुत से स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. टमाटर विटामिन सी से युक्त होता है, जो स्किन और इम्यूनिटी के लिए आवश्यक तत्व है. टमाटर खाने से विटामिन सी जैसे मुख्य विटामिन्स की आपूर्ति होगी ये सोचकर अक्सर इसके साइड एफेक्ट्स को नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है. लेकिन, टमाटर या फिर किसी भी चीज़ को अगर बहुत ज्यादा मात्रा में खाया जाए, तो इससे बहुत से नुकसान देखने को मिल सकते हैं. फिर चाहे यह शरीर के लिए लाभदायक ही क्यों न हो. 

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

टमाटर के साइड इफेक्ट्स
गुडहेल्थऑलडॉटकॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन किया जाए, तो पेट से जुड़ी बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं टमाटर का ज्यादा सेवन करने से कौन-कौन से नुकसान देखने को मिल सकते हैं.

-एसिड रिफ्लेक्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि टमाटर में मालिक एसिड और सिट्रिक एसिड होने की वजह से यह काफी ज्यादा एसिडिक प्रकृति का बन जाता है. इसका ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें:एलोवेरा को सेहत के लिए अच्छा मान बहुत करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें इसके नुकसान

-अगर टमाटर से एलर्जिक हैं और इसके बाद भी इसका सेवन करते हैं, तो स्किन एलर्जी के लक्षण जैसे दाने होना और रैशेज आदि देखने को मिल सकते हैं.

-बहुत ज्यादा टमाटर खाना हमारी किडनी के लिए भी सुरक्षित नहीं है. यह किडनी में पथरी होने का कारण बन सकते हैं.

-टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से जोड़ों में दर्द और जोड़ों में सूजन देखने को मिल सकती है, जो गठिया के मरीजों के लिए बहुत गंभीर हो सकती है.

-अगर ज्यादा सेंसिटिव हैं, तो इसका सेवन करने से डायरिया भी हो सकता है.

-कुछ अन्य पाचन से जुड़े लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं जैसे पेट खराब होना, इर्रिटेशन होना आदि.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर