Home /News /lifestyle /

side effects of excessive intake of vitamin b12 deficiency symptoms in hindi ans

इन लक्षणों से पहचानें आप ले रहे हैं विटामिन बी12 का ओवरडोज, हो सकते हैं कई नुकसान

विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट या बी12 शॉट्स लेते हैं, तो शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट या बी12 शॉट्स लेते हैं, तो शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

विटामिन बी12 का मुख्य काम होता है नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करना, लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना. हालांकि, विटामिन बी12 का अधिक सेवन करने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिनके बारे में जानना बहुत ज़रूरी है.

Side Effects of Vitamin B12 Overdose: कई तरह के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं, जो संपूर्ण सेहत को दुरुस्त रखने और रोगों से बचाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से न सिर्फ शारीरिक रूप से फिट और हेल्दी रहा जा सकता है, बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य भी सही बना रहता है. बात करें विटामिंस की तो विटामिन ए, बी, सी, डी, के साथ ही विटामिन बी12 भी बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है, जिसे हर किसी को डाइट में शामिल करना चाहिए. हालांकि, यह शरीर में प्रोड्यूस नहीं होता है, ऐसे में इसकी पूर्ति के लिए कई तरह के विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करना ज़रूरी होता है.

टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, विटामिन बी12 आप मांस-मछली, सीफूड, सप्लीमेंट्स से पा सकते हैं. इस विटामिन का मुख्य काम होता है नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करना, लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना. यह पानी में घुलनशील विटामिन है, जो आसानी से आंतों में एब्जॉर्ब हो जाता है. इसके अलावा, यह ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. इतने लाभ होने के बाद भी इसके कुछ नकुसान हो सकते हैं. यदि आप विटामिन बी12 का अधिक सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में कई तरह के साइड एफेक्ट्स नज़र आ सकते हैं. आइए जानते हैं, विटामिन बी12 के अधिक सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: नाखूनों में भी दिखते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानें स्वस्थ रहने के लिए क्यों जरूरी है ये पोषक तत्व

विटामिन बी12 के अधिक सेवन के नुकसान
कई लोग विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं. चूंकि, शरीर में इसका निर्माण नहीं होता है और विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स के बारे में जानकारी नहीं होने से लोग सप्लीमेंट्स का सेवन अधिक करने लगते हैं. ऐसा करने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. सप्लीमेंट्स लेने से कहीं बेहतर है कि आप विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें. इसके लिए डाइटिशियन की सलाह ज़रूर लें. एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन बी12 का सेवन सुबह में या फिर भोजन के साथ करना चाहिए. इसे रात में लेने से नींद प्रभावित हो सकती है, क्योंकि यह एनर्जी मेटाबॉलिज्म से संबंधित होता है. एक गिलास पानी के साथ आपको विटामिन बी12 लेना चाहिए, ताकि सही से ये एब्जॉर्ब हो सके.

इसे भी पढ़ें: विटामिन बी-12 की कमी से शरीर में होते हैं ये दिक्कतें, संकेंतों को पहचान ऐसे पूरी करें कमी

विटामिन बी12 के अधिक सेवन से नजर आने वाले लक्षण
हालांकि, विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट्स के अधिक सेवन के नुकसान बहुत कम ही नज़र आते हैं. संभवत: इसका इंजेक्शन लेने से साइड एफेक्ट्स कुछ लोगों में दिख सकता है. किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स, इंजेक्शन का डोज बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए वरना कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं. यदि आप डॉक्टर के अनुसार बताए डोज का सेवन करें, तो कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन खुद से विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट या बी12 शॉट्स लेते हैं, तो कुछ साइड एफेक्ट्स नज़र आ सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

-सिरदर्द
-चक्कर आना
-डायरिया
-उल्टी, जी मिचलाना
-थकान
-स्किन रैश और खुजली
-सिहरन महसूस करना
-सूजन होना
-एलर्जिक रिएक्शन

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
-थकान महसूस करना
-चिड़चिड़ापन
-त्वचा का पीला पड़ जाना
-दृष्टिदोष
-याद्दाश्त कमजोर होना
-पिन और सुई सी जुभन महसूस होना
-शारीरिक संतुलन बनाने में असमर्थ होना
-तंत्रिका तंत्र के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचना

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर