होम /न्यूज /जीवन शैली /सेहत के लिए रामबाण अदरक का जरूरत से ज्यादा सेवन करना भी पहुंचा सकता है नुकसान

सेहत के लिए रामबाण अदरक का जरूरत से ज्यादा सेवन करना भी पहुंचा सकता है नुकसान

अदरक का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, जानिए कैसे. (Image-Canva)

अदरक का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, जानिए कैसे. (Image-Canva)

Side effects of ginger: अदरक का इस्तेमाल आज से नहीं, बल्कि सदियों से होता आ रहा है. आयुर्वेद के अनुसार, यह एक बहुत अच्छ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अदरक में एंटी प्लेटलेट गुण होते हैं, जो ब्लीडिंग का कारण बन सकते हैं.
अदरक का सेवन करने से आपकी आंत प्रभावित हो सकती है.

Side Effects of Ginger: अदरक वाली चाय पीना सबको पसंद है और लगभग हर घर में ही अदरक का प्रयोग किसी न किसी डिश में तो होता ही होगा. इसे बहुत से देसी नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे खांसी, जुखाम और ठंड के दौरान अदरक का काढ़ा या चाय बनाकर पीना बेहद लाभदायक होता है. हालांकि, अगर आप अदरक का हद से ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं तो ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इससे दिल के साथ कुछ समस्याएं देखने को मिल सकती हैं और डायरिया आदि जैसी स्थिति भी हो सकती है. गर्भवती महिलाओं में ज्यादा अदरक का सेवन करने से गर्भपात का रिस्क बढ़ जाता है. आइए जानते हैं अदरक से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में यहां.

सीने में जलन
स्टाइलक्रेज के मुताबिक, अगर ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन किया जाए तो इससे सीने में जलन, पेट खराब होना आदि जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

ब्लीडिंग हो सकती है
अदरक में एंटी प्लेटलेट गुण होते हैं, जो ब्लीडिंग का कारण बन सकते हैं. अगर इसे लौंग जैसे मसालों के साथ लिया जाए तो ब्लीडिंग का रिस्क और ज्यादा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

डायरिया हो सकता है
अदरक का सेवन करने से आपकी आंत प्रभावित हो सकती है और इससे डायरिया का रिस्क बढ़ सकता है. इससे गैस्ट्रोइंटेस्टिनल बीमारियां हो सकती हैं.


पेट हो सकता है खराब
अदरक का सेवन यदि सीमित मात्रा में किया जाए तो पाचन अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो पाचन खराब भी हो सकता है. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट खराब होना आदि देखने को मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: Sound Sleep Benefits: अच्छी और गहरी नींद लेने के ये हैं 5 बड़े फायदे

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें