होम /न्यूज /जीवन शैली /Skin Health Tips: क्या है बेहतर Hydrating या फिर Moisturizing, जानें अपनी स्किन की जरूरत को

Skin Health Tips: क्या है बेहतर Hydrating या फिर Moisturizing, जानें अपनी स्किन की जरूरत को

मॉइस्चराइजर लगा कर आप अपनी स्किन में नमी बनाए रख सकती हैं.

मॉइस्चराइजर लगा कर आप अपनी स्किन में नमी बनाए रख सकती हैं.

Moisturizing vs Hydrating, Skin Care Tips: आपने गौर किया होगा कि कोरिया की महिलाओं की स्किन काफी ग्लोइंग होती है इसके प ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Moisturizing vs Hydrating, Skin Care Tips: स्किन हमारे शरीर का ऐसा पार्ट है जिसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है. स्किन का स्वस्थय रहना हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए ही बहुत जरूरी है. जब भी स्किन केयर की बात आती है तो आपने मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग शब्दों को जरूर सुना होगा. ये दोनो चीजे ही हमारी स्किन की देखभाल में अहम भूमिका निभाती हैं, लेकिन अक्सर लोग इनको लेकर कंफ्यूज रहते हैं. कई बार लोगों को लगता है कि यह दोनों एक ही चीज हैं और दोनों का काम भी एक ही है.

मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग दोनों ही स्किन को पोषण देने का काम करते हैं. जब हाइड्रेटिंग बनाम मॉइस्चराइजिंग की बात आती है तो वास्तव में दोनों के बीच एक बड़ा अंतर होता है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ये दो तरीके एक साथ काम करती हैं – आपको अपने पूरे शरीर में सुंदर, कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए दोनों की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको यह समझना बेहद जरुरी है कि आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़िंग की जरूरत है या फिर हाइड्रेटिंग की.

हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग के बीच अंतर क्या है?
हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग में अंतर समझने के लिए आपको पहले ड्राईनेस और डिहाइड्रेशन को समझना होगा. ड्राईनेस की समस्या आमतौर पर तब होती है जब आपकी स्किन में ऑयल की कमी होती है जबकि वहीं डिहाइड्रेशन में पानी की कमी होती है. स्किन को हाइड्रेड करते हम स्किन की पानी की कमी को दूर करते हैं जबकि वहीं ड्राइनेस को दूर करने के लिए ऑयल की कमी को दूर किया जाता है.

सामान्य भाषा में आपको बता दें कि हाइड्रेटिंग का अर्थ त्वचा में नमी पहुंचाना है और वहीं मॉइस्चराइजिंग का अर्थ शरीर में नमी को लगातार बनाए रखना है.

World Heart Day 2022: हेल्‍दी हार्ट के लिए क्‍यों बेस्‍ट है अखरोट? जानें इसके फायदे

नमी की समस्या को दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर
हाइड्रेशन की कमी यानी शरीर में पानी की कमी को दूर करके त्वचा लाई जाती है जबकि वहीं मॉइस्चराइजर की कमी से स्किन पूरी तरह से ड्राई होने लगती है. मॉइस्चराइजर लगा कर आप अपनी स्किन में नमी बनाए रख सकते हैं. इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले माइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं. बता दें कि जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर कई घंटों तक काम करते हैं.

आपकी स्किन को किसकी है जरूरत?
मॉइस्चराइज़र और हाइड्रेटर दोनों ही एक सिक्के के दो पहलू के समान है क्यों कि दोनों ही आपकी स्किन को नमी देने का काम करते हैं. ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आपको किसकी जरूरत है तो आप अपनी स्किन की केयर के लिए दोनो ही प्रोडक्ट का उपयोग कर सकती हैं.

आपने गौर किया होगा कि कोरिया की महिलाओं की स्किन काफी ग्लोइंग होती है इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि वे स्किन को हाइड्रेट करने के लिए शीट मास्क का प्रयोग करती हैं. इससे चेहरे पर चमक आती है. आप भी स्किन को ग्लोइंग और नमी युक्त बनाए रखने के लिए शीट मास्क का प्रयोग कर सकती हैं.

हाइड्रेट करने से स्किन में मॉइस्चर बढ़ता है
हमारे पूरे शरीर के स्वास्थ्य में हाइड्रेटिंग एक महत्वपूर्ण कारक है. हाइड्रेशन हमारी त्वचा में पानी की मात्रा के बारे में बताता है और कोरिया में स्किन को हाइड्रेड रखने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं. वहां लोग जमकर हाइड्रेटर्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो कि त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाते हैं. अगर आप दूसरे प्रोडक्ट नहीं इस्तेमाल कर सकती तो आप थोड़ थोड़ी देर में पानी पीने की आदत डाले इससे भी आप अपनी स्किन में नमी बनाए रख सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें