होम /न्यूज /जीवन शैली /वर्क एंजाइटी से बढ़ सकती हैं स्‍किन प्रॉब्‍लम, तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

वर्क एंजाइटी से बढ़ सकती हैं स्‍किन प्रॉब्‍लम, तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

स्किन के तनाव को कम करने के लिए देखभाल बेहद जरूरी है. (image-canva)

स्किन के तनाव को कम करने के लिए देखभाल बेहद जरूरी है. (image-canva)

Tips To Reduce Stress- बढ़ते वर्क कल्‍चर के चलते वर्क एंजाइटी और तनाव का बढ़ना नॉर्मल है. वर्क एंजाइटी का प्रभाव हेल्‍थ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

तनाव का असर व्‍यक्ति की स्किन पर भी पड़ता है.
तनाव कम करने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें बदलाव.

Tips To Reduce Stress: वर्क एंजाइटी इन दिनों एक आम समस्‍या के रूप में उभर रही है. वर्क फ्रॉम होम हो या ऑफिस वर्क, काम का प्रेशर लोगों की हेल्‍थ और लाइफ दोनों पर प्रभाव डाल रहा है. कई बार तनाव इतना बढ़ जाता है कि स्‍ट्रोक और हार्ट प्रॉब्‍लम जैसी समस्‍याओं का सामना भी करना पड़ जाता है. क्‍या आप जानते हैं कि स्किन पर भी चिंता का प्रभाव पड़ता है, वह भी तनाव महसूस करती है. क्रॉनिक स्‍ट्रेस स्‍किन हेल्‍थ पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है. यही कारण है कि स्किन पर मुहांसे, एक्जिमा, सोरायसिस और अनचाहे बालों की स्थिति ट्रिगर कर सकती है. स्किन को स्‍ट्रेस फ्री और वर्क एंग्‍जाइटी से राहत दिलाने के लिए कुछ आसान से टिप्‍स अपनाए जा सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

आराम के लिए समय निर्धारित करें
हेल्‍थलाइन के अनुसार हर व्‍यक्ति को अपने लिए कुछ समय निकालना जरूरी है. इन दिनों सभी पर वर्क प्रेशर काफी बढ़ गया है, जिस वजह से लोग खाना-पीना, नींद और आराम को कम प्राथमिकता देने लगे हैं. तनाव को कम करने के लिए आराम का समय निर्धारित करें. चाहे तो इस समय मनपसंद एक्टिविटी भी कर सकते हैं.

लाइफस्‍टाइल में करें सुधार
लाइफस्‍टाइल में सुधार करने के लिए कुछ अच्‍छी आदतों बनाए. अच्‍छी आदतें जिसमें समय पर खाना, प्रॉपर नींद लेना और फैमिली के साथ वक्‍त गुजारना जैसी चीजों को शामिल किया जा सकता है. इससे तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी.

एक्टिव रहें
किसी भी प्रकार की एक्टिविटी तनाव हॉर्मोन के स्‍तर को कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही तनाव के कारणों से दिमाग को डायवर्ट करने का समय भी देता है.

ये भी पढ़ें: लड़कियों के चेहरे पर अधिक बाल आना नॉर्मल नहीं है, जानें इसके पीछे का कारण

दूसरों से करें बात
किसी दोस्‍त, परिवार के सदस्‍य या मनोचिकित्‍सक से बात करने से कई लोगों को तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है.

नशीली दवाओं और शराब से बचें
नशीली दवाओं और शराब का लगातार उपयोग तनाव को बढ़ा सकता है. इससे कई समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए नशीली दवाओं और शराब के सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ज्यादा पानी पीने से हुई थी ब्रूस ली की मौत ! जानें कैसे जहर बन सकता है पानी

स्किन रुटीन बनाएं
स्किन को तनाव मुक्‍त और हेल्‍दी बनाने के लिए हेल्‍दी स्किन केयर रुटीन बनाया जा सकता है. इससे चेहरे की तनावग्रस्‍त मांसपेशियों को आराम मिल सकता है. आज के समय में वर्क एंजाइटी होना बड़ी बात नहीं है लेकिन इस समस्‍या से निपटने के लिए व्‍यक्ति को लाइफस्‍टाइल और वर्क करने के तरीकों में बदलाव करने होंगे. एंजाइटी को कम करने के लिए एक्‍सपर्ट की सलाह ली जा सकती है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें