• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जल्द पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भनिरोधक गोलियां, ऐसे करेंगी काम

जल्द पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भनिरोधक गोलियां, ऐसे करेंगी काम

जल्द पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भनिरोधक गोलियां

जल्द पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भनिरोधक गोलियां

पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं (Sperms) का उत्पादन लगातार होते रहता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पुरुषों में हार्मोन गर्भनिरोधक (Male Contraceptive) का इस्तेमाल कर अनियोजित गर्भ रोका जा सकता है...

  • Myupchar
  • Last Updated :
  • Share this:


    अभी तक आपने पुरुषों के लिए जोशवर्धक, लिंग में कमजोरी, शीघ्रपतन, नपुंसकता से संबंधित दवाओं के बारे में सुना होगा, लेकिन अब जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां भी आने वाली हैं. myUpchar के अनुसार, पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक दवा बनाने की दिशा में दुनियाभर के कई वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. इसमें मिनसोटा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्टुडेंट जिलियान कीजर विशेष तौर पर काम कर रहे हैं. हालांकि, उनका दावा है कि यह दवा करीब 20 फीसदी पुरुषों पर काम नहीं करेगी.

    हार्मोन इंजेक्शन का भी सफल प्रयोग

    पुरुषों में हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल प्रभावी गर्भनिरोधक के रूप में किया जा सकता है. अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 270 पुरुषों पर इस हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल किया, इनमें से केवल चार पुरुषों की पत्नियों ने इस दौरान गर्भधारण किया. इसलिए हार्मोन इंजेक्शन को 96 फीसदी सफल माना जा रहा है. वहीं इस प्रयोग के कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए हैं. कुछ लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे होने की शिकायत मिली है, वहीं कुछ लोगों ने बेवजह मूड खराब होने की भी शिकायत की.

    वैज्ञानिकों के सामने अब भी ये चुनौती

    myUpchar के अनुसार, ऐसे में अब वैज्ञानिक कोशिश कर रहे हैं कि बगैर किसी साइड इफेक्ट के पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन कम किया जा सके. गौरतलब है कि पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन लगातार होते रहता है. यदि वैज्ञानिक एक सफल पुरुष गर्भनिरोधक बनाना चाहते हैं तो उन्हें पुरुष शरीर में काफी मात्रा में हार्मोन की जरूरत होगी, तभी शुक्राणुओं की संख्या 1.50 करोड़ प्रति मिलीलीटर से कम कर 10 लाख प्रति मिलीलीटर तक लाया जा सकेगा. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड्रोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिजम में इस प्रयोग से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित हो चुकी है.

    साइड इफेक्ट होने के बाद नए प्रयोग कर रहे वैज्ञानिक

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कई अध्ययन में यह साफ हो गया है कि पुरुषों में हार्मोन गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर अनियोजित गर्भ रोका जा सकता है. कुछ साइड इफेक्ट आने के बाद डॉक्टर फेस्टिन के मुताबिक शोधकर्ता उन्हीं हार्मोनों को अलग-अलग मात्रा में इस्तेमाल कर नए प्रयोग करने पर विचार कर रहे हैं. पुरुष गर्भनिरोधक के लिए सही मात्रा में सही चीज के इस्तेमाल का पता लगाने की दिशा में यह एक अहम कदम है.

    अभी तक नहीं शुरू हुआ व्यावसायिक उत्पादन

    शेफील्ड विश्वविद्यालय के एंड्रोलॉजी प्रोफेसर एलन पेसी ने कहा है कि अभी तक कई कारणों से पुरुष गर्भनिरोधक का व्यावसायिक उत्पादन शुरू नहीं किया जा सका है. दुनिया भर में चल रहे अन्य प्रयोगों की बात करें तो उनमें भी पुरुषों में वजन बढ़ने, कोलेस्ट्रॉल का स्तर निर्धारित स्तर से काफी कम हो जाने जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं. इन सब के बावजूद यह सच है कि बहुत जल्द ही बाजार में आखिरकार ऐसी दवा आ रही है, जिससे मर्दों से होने वाली 'गलती' को रोका जा सकेगा. एक सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि अधिकतर पुरुष इस तरह की दवा का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं. ब्रिटिश पेपर की रिपोर्ट के मुताबिक 52 प्रतिशत पुरुषों ने कहा था कि वह प्रतिदिन वाली गर्भ निरोधक गोली लेना चाहेंगे. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, स्टेमिना बढ़ाने से लेकर, हड्डियों, त्वचा, अच्छी नींद और श्वसन समस्याओं के लिए दूध और शहद के फायदे पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज