• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Nude Sleeping: न्यूड सोने से कम होता है कोलेस्ट्रॉल, साथ ही रहें खूबसूरत और जवान

Nude Sleeping: न्यूड सोने से कम होता है कोलेस्ट्रॉल, साथ ही रहें खूबसूरत और जवान

पार्टनर के साथ यदि न्यूड सोते हैं तो खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी.

पार्टनर के साथ यदि न्यूड सोते हैं तो खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी.

पार्टनर के साथ न्यूड सोने (Nude Sleeping) से शरीर का तापमान (Temperature) भी नियंत्रित रहता है. शरीर का तापमान यदि रात्रि के समय नियंत्रित रहता है तो भी कई शारीरिक विकार दूर हो जाते हैं.

  • Myupchar
  • Last Updated :
  • Share this:


    अपने पार्टनर (Partner) के साथ शारीरिक संबंध बनाना (Sexual Relationship) सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये तो कई शोध व रिपोर्ट में जाहिर हो चुका है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि पार्टनर के साथ न्यूड स्लीपिंग (Nude Sleeping) की जाए तो इसके भी सेहत के लिए कई फायदे होते हैं. बेशक यह पढ़ने या सुनने में अजीब लगे लेकिन यह सच है कि अपने पार्टनर के साथ निर्वस्त्र होकर सोने के लाभ के बारे में दुनियाभर में अब तक कई शोध हो चुके हैं. आइए जानते हैं न्यूड स्लीपिंग के फायदों के बारे में.

    कोर्टिजोल हार्मोन का स्तर रहता है संतुलित

    लंदन में हुए एक शोध के मुताबिक रात्रि के समय दो बजे के बाद शरीर में कोर्टिजोल का स्तर काफी बढ़ जाता है, लेकिन यदि अपने साथी के साथ न्यूड स्लीपिंग करते हैं तो शरीर में कोर्टिजोल का स्तर नियंत्रित रहता है. गौरतलब है कि रात में बगैर कपड़ों के सोने से कोर्टिजोल स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होता है, तो पेट में अतिरिक्त वसा नहीं जमती है और शरीर का कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रहता है.

    अच्छी नींद के साथ शरीर का तापमान रहता है संतुलित

    पार्टनर के साथ न्यूड सोने से शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है. शरीर का तापमान यदि रात्रि के समय नियंत्रित रहता है तो भी कई शारीरिक विकार दूर हो जाते हैं. साथ ही न्यूड स्लीपिंग से दोनों को नींद भी अच्छी आती है और अनिंद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है. इसलिए शरीर का तापमान संतुलित रखने और गहरी नींद के लिए नग्न सोना फायदेमंद होता है. शोध रिपोर्ट के मुताबिक यह भी देखा गया है कि ऐसे लोग ज्यादा सेहतमंद भी होते हैं और उनमें तनाव भी कम देखने को मिलता है.

    सेक्स लाइफ भी होती है बेहतर

    न्यूड स्लीपिंग के कारण पार्टनर के साथ सेक्स लाइफ भी ज्यादा बेहतर होती है. आपसी तालमेल बेहतर होने के कारण पारिवारिक जिंदगी भी सफल होती है. न्यूड स्लीपिंग के कारण त्वचा से त्वचा का जब स्पर्श होता है तो शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे शारीरिक संबंधों में पहले की तुलना में ज्यादा सुधार होता है.

    कम होता है डायबिटीज का खतरा

    जो लोग न्यूड स्लीपिंग करते हैं, उनके शरीर में डायबिटीज का खतरा भी कम रहता है. वहीं बेडरूम का तापमान भी मोटापे को प्रभावित करता है. न्यूड सोने से ओवरहीटिंग की समस्या से भी बचा जा सकता है.

    बढ़ती है खूबसूरती और रहते हैं जवां

    अगर आप ज्यादा खूबसूरत और जवान रहना चाहते हैं तो कभी भी सोते वक्त वस्त्र न पहनें. पार्टनर के साथ यदि न्यूड सोते हैं तो खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी. ज्यादा उम्र होने पर भी खुद को जवां महसूस करेंगे. इसके अलावा हर किसी की इच्छा होती है कि दिनभर के काम करने के बाद उसकी थकान बिस्तर पर आते ही दूर हो जाए. ऐसे में लोग अच्छी नींद की आशा भी करते हैं. अगर आपको भी अपनी थकान और हर तरीके का तनाव चुटकी में दूर करना चाहते हैं तो नग्न होकर सोना स्वास्थ्य की दृष्टि से ज्यादा फायदेमंद होता है. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सेक्स से जुड़े 8 महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब पढ़ें.न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज