होम /न्यूज /जीवन शैली /'गर्मी लगे तो ठंडक पाने के लिए चाय का सेवन करें', दिमाग घुमा देंगे अच्छे स्वास्थ्य के ये घरेलू टिप्स

'गर्मी लगे तो ठंडक पाने के लिए चाय का सेवन करें', दिमाग घुमा देंगे अच्छे स्वास्थ्य के ये घरेलू टिप्स

स्वास्थ्य बनाने के कुछ पुराने तरीके आज भी काफी प्रचलित हैं. (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य बनाने के कुछ पुराने तरीके आज भी काफी प्रचलित हैं. (फाइल फोटो)

Strange But True Health Tips: अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. लोग ज्यादातर घरेलू तरीकों पर ही व ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Strange But True Health Tips: हर कोई एक बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस की चाहत रखता है. लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए घरों में तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं. कभी कोई सुंदर सुडौल बॉडी के लिए सुबह सुबह गर्म पानी पीता है तो कोई जंक फूड से परहेज करता है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए ये सभी तरीके बहुत ही पारंपरिक हैं. बदलते परिवेश में अब सिर्फ इनके भरोसे ही हम अपने को हेल्दी नहीं रख सकते और ये अब उतने प्रभावी नहीं थे.

फॉर्मा इजी वेबसाइट की खबर के अनुसार आज हम आपको स्वास्थ्य बनाने के कुछ ऐसे अपरंपरागत तरीकों को देखेंगे जो मौजूदा समय में काफी अजीब हैं, यहां तक कि ये तरीके आपको मजेदार भी लगेंगी. हालांकि ये युक्तियां थोड़ा पुरानी है लेकिन आज भी बेहद कारगर हैं.

झपकी लेना चाहते हैं तो बस कॉफी पी लो!
जापानियों में ये बात काफी मशहूर है कि अगर आप सोना चाहते हैं या फिर झपकी लेना चाहते हैं तो काफी पी लें. जापान में इसे कॉफी झपकी के नाम से भी जाना जाता है. एक सर्वेक्षण में यह बात पता चली कि जिन लोगों ने कॉफी झपकी ली उन्होंने अपने काम में अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि क्या सच में कॉफी पीने से नींद आती है. काफी पीने से शरीर में एडीनोसिन अंदर जाती है और यह आपके मस्तिष्क को ट्रिगर करता है. जब एडीनोसिन का स्तर बढ़ता तो आप अधिक थका हुआ महसूस करते हैं और इससे आपको झपकी आने लगती है.

खाने के तुरंत बाद टूथ ब्रश न करें
अक्सर लोग खाना खाने के बाद ब्रश नहीं करने की भी सलाद देते हुए दिखाई देते हैं. यह आपको काफी अजीब लग सकता है. दरअसल इसके पीछे का कारण यह है कि ऐसा न करना तब सही होता है जब आपने खट्टे फल, सोडा, टमाटर या फिर कोई खट्टा पेय पिया हो. खट्टे पदार्थ दांतो की चमक को बढ़ाने में मदद करते हैं. टूथ ब्रश कर लेने से चमक नहीं बढ़ती. खाने के बाद कम से कम आधे घंटे बाद ब्रश करना चाहिए.

महिलाओं के लिए घातक है ‘ओवेरियन कैंसर’, कहीं आप में तो नहीं है ये सामान्य दिखने वाले गंभीर लक्षण

छोटे आकार के लिए वजन डाले
यह काफी हैरानी वाली बात लग सकती है कि अगर आप खुद का आकार छोटा करना चाहते हैं तो वजन डाले. वजन बढ़ाने से मांसपेशियों का वजन बढ़ता है. यह संभव है कि एक पाउंड वसा और पाउंड मांसपेशियों का वजन समान होता है. लेकिन मांसपेशियों में कम जगह होती है. इसलिए, यदि आपकी मांसपेशियां बड़ी हैं, भले ही आपका वजन समान हो, आपके कपड़ों का आकार छोटा हो सकता है.

भूख बढ़ाने के लिए चिप्स, केक खाओ
क्या आप ऐसे शख्स है जो यह मानते हैं कि अगर आप थोड़े से चिप्स खा लें, या फिर एक पीस केक का खा लेते हैं तो इससे आपके आहार में कोई फर्क नहीं पड़ेगा वजन पर कोई नुकसान नहीं होगा तो ये गलत है. लेकिन ये मीठे और नमकीन स्नैक्स केवल आपकी भूख बढ़ाते हैं जिससे आप अधिका खाना खाने लगते हैं, क्योंकि कम मात्रा में कार्ब्स आपके रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं और आपकी भूख बढ़ने लगती है.

थक गए हैं तो एनर्जी ड्रिंक से दूर रहे
जब भी हम थकान महसूस करते हैं तो एनर्जी ड्रिंक्स की तरफ जाते हैं. हमें लगता है कि ये हमें एनर्जी देते है लेकिन इसके पीछे हमारा बड़ा नुकसान भी होता है. एनर्जी ड्रिंक में कॉफी की तुलना में कम से कम पांच गुना अधिक कैफीन होता है, जो हमें ऊर्जा तो देती है लेकिन बहुत जल्द ही ये खत्म भी हो जाती है. इसको लेने के कई साइड इफेक्ट भी हैं. लगातार एनर्जी ड्रिंक्स लेने से थकान, चक्कर और चिड़चिड़ेपन जैसी शिकायत होने लगती है.

ऐसे बनाएं बच्चों के वीक सब्जेक्ट को स्ट्रॉन्ग, हर विषय में जीनियस बन जाएंगे बच्चे

वजन कम करना चाहते हैं तो सोडा को ना कहें
अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से पेरशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं आपको सोडा से दूरी बनानी पड़ेगा. वास्तव में, यह किसी के भी आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए. एक शोध में यह सामने आया है कि जो वयस्क मोटे होते हैं वे अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं और साथ ही सोडा जैसे पेय पदार्थों का सेवन अधिक करते हैं.

गर्म लगने पर चाय का सेवन करो
क्या आपने कभी सोचा है कि भीषण गर्मी में भी भारत में कोल्ड ड्रिंक्स या फिर कोल्ड कॉफी की जगह चाय पीना क्यों पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय ठंडक पहुंचाने में मदद करती है. जब कोई गर्म चाय या कॉफी पीता है तो इससे पसीना निकलता है और पसीना जब हवा के संपर्क में आता है तो इससे ठंडक महसूस होती है.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें