होम /न्यूज /जीवन शैली /स्‍ट्रॉबेरी से मिल सकता है ब्‍लैक हैड्स से छुटकारा, ये होम रेमेडीज भी आ सकती हैं काम

स्‍ट्रॉबेरी से मिल सकता है ब्‍लैक हैड्स से छुटकारा, ये होम रेमेडीज भी आ सकती हैं काम

ब्‍लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए घरेलू चीजें फायदेमंद हो सकती हैं, image-canva

ब्‍लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए घरेलू चीजें फायदेमंद हो सकती हैं, image-canva

Home Remedies For Blackheads - नाक के आसपास या ठोड़ी में होने वाले ब्‍लैकहेड्स को दबाकर निकाला जा सकता है लेकिन लगातार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्‍लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी का प्रयोग कर सकते हैं.
ब्‍लैकहेड्स मुहांसों का एक प्रकार है.
स्किन पोर्स को टाइट रखने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं.

Home Remedies For Blackheads – प्रदूषण, पसीने और हॉर्मोन्‍स के कारण चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स नजर आने लगते हैं. ये काफी जिद्दी और पेचीदा हो सकते हैं. कई बार रिमूव करने के बाद भी ये दोबारा निकल सकते हैं. नाक के आसपास या ठोड़ी में होने वाले ब्‍लैकहेड्स को दबाकर निकाला जा सकता है लेकिन लगातार ऐसा करने से ये स्किन पर दाग छोड़ सकते हैं. हर बार महंगे सैलून में जाकर इन्‍हें रिमूव कराना पॉसिबल नहीं होता इसलिए होम रेमे‍डीज का प्रयोग करके इन्‍हें घर में ही आसानी से निकाला जा सकता है. ब्‍लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी जैसे सिट्रस फ्रूट्स का सहारा लिया जा सकता है. इसके प्रयोग से ब्‍लैकहेड्स तो रिमूव होते ही हैं साथ ही स्‍किन ग्‍लो भी करने लगती है. चलिए जानते हैं स्‍ट्रॉबेरी के अलावा और किन चीजों का प्रयोग करके ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: RSMSSB Result 2022 : राजस्थान वीडीओ भर्ती का फाइनल रिजल्ट जारी, देखें कटऑफ मार्क्स

क्‍या है ब्‍लैकहेड्स
स्टाइल क्रेज के अनुसार चेहरे की स्किन में छोटे-छोटे पोर्स होते हैं जो डेड सेल्‍स और सीबम की वजह से बंद हो जाते हैं. स्‍टाइल क्रेज के अनुसार जब पोर्स बंद हो जाते हैं तो ऑक्‍सीकरण होने पर ये पोर्स काले पड़ जाते हैं और ब्‍लैकहेड्स बन जाते हैं. ब्‍लैकहेड्स चेहरे, गर्दन, पीठ, छाती और कंधों में दिखाई दे सकते हैं. ये एक प्रकार के मुहंसे होते हैं जिनमें पस नहीं होता. 

दालचीनी
दालचीनी का प्रयोग करके चेहरे से ब्‍लैकहेड्स को रिमूव किया जा सकता है. ये पोर्स को टाइट करने का काम भी बखूबी कर सकता है. चेहरे पर इसे अप्‍लाई के लिए नीबू के रस के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. नींबू और दालचीनी के पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से स्‍क्रब करते हुए इसे साफ करें. 

स्‍ट्रॉबेरी
स्‍ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एस्‍कोर्बिक एसिड होता है जो स्‍किन को हाइड्रेट करने का काम करता है. ये डैड स्किन को भी निकाल सकता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी, शहद और नींबू का प्रयोग किया जा सकता है. इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें और प्रभावित क्षेत्र पर इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए लगा लें. फिर पानी से पेस्‍ट को धो लें. 

नारियल तेल
नारियल तेल में मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्‍किन को ड्राई होने से बचाती है. साथ ही नारियल तेल डेड सेल्‍स को निकालने में मदद कर सकता है. ब्‍लैकहेड्स को निकालने के लिए इसे प्रभावित क्षेत्र में लगा लें और तब तक लगा रहने दें जब तक की ये स्किन में पूरी तरह से एब्‍जॉर्ब न हो जाए. फिर गीले टॉवल से धीरे-धीरे ब्‍लैकहेड्स को रिमूव कर लें.

ये भी पढ़ें: UPSC Free Coaching: यूपी में ये लोग मुफ्त में कर सकते हैं UPSC की तैयारी, जानें कब होगा एंट्रेंस टेस्ट

एलोवेरा
एलोवेरा में भी मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके अलावा इसमें जिंक की भरपूर मात्रा होती है जो पोर्स को टाइट करने में मदद कर सकती हैं. आधा चम्‍मच एलोवेरा जेल को ब्‍लैकहेड्स पर लगाएं और रातभर ऐसे ही लगे रहने दें. सुबह उठकर फ्रेश पानी से धो लें. ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या महिला और पुरुष किसी को भी हो सकती है. नियमित घरेलू चीजों का प्रयोग करके इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. किसी भी घरेलू चीजों का प्रयोग करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें. 

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें