Home /News /lifestyle /

street food may cause may problems in rainy season know expert advice for monsoon amu

Street Food Effects: बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाना खतरनाक? जानें क्या है हकीकत

बारिश के मौसम में हाइजीन का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है.

बारिश के मौसम में हाइजीन का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है.

बरसात के मौसम में स्वास्थ्य को लेकर अत्यधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है. इस मौसम में खाने-पीने को लेकर की गई लापरवाही महंगी पड़ सकती है. इस बारे में एक्सपर्ट की राय जान लीजिए. 

Street Food Health Effects: भारत का ‘स्ट्रीट फूड’ पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है. अधिकतर लोगों को स्ट्रीट फूड खाना पसंद होता है और कुछ लोग तो इसके दीवाने होते हैं. जानकारों की मानें तो स्ट्रीट फूड कम मात्रा में ही खाना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में इसे खाने से आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. खासतौर से बारिश के मौसम में इसे लेकर सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है. अगर आप भी स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं, तो आपको इससे होने वाली परेशानियों के बारे में जान लेना चाहिए.

क्या कहती हैं डाइटिशियन

फोर्टिस और मानस हॉस्पिटल (नोएडा) की कंसल्टेंट  विजिटर और डाइट मंत्रा की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से पेट में इन्फेक्शन, लूज मोशन और गैस्ट्राइटिस की समस्या हो सकती है. बारिश के मौसम में हाइजीन का सबसे ज्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत होती है. स्ट्रीट फूड बनने वाली कई जगहों के आसपास बरसात का पानी जमा हो जाता है और कीचड़ हो जाती है. ऐसी जगहों पर इंफेक्शन फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. स्ट्रीट फूड खाने से पहले आपको आसपास साफ-सफाई देख लेनी चाहिए.

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

क्या होती है बीमारियों की वजह

कामिनी सिन्हा कहती हैं कि बारिश के मौसम में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इसकी वजह से ऑयली फूड और ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना खाने से परेशानी हो जाती है. बारिश के मौसम में सबसे बड़ी बात पानी की होती है. अगर स्ट्रीट फूड में साफ पानी इस्तेमाल ना किया जाए, तो मलेरिया, हैजा और पीलिया समेत कई बीमारियां हो सकती हैं. इस मौसम में अपनी डाइट में अदरक, लहसुन और नींबू को शामिल करना चाहिए, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. ऐसी स्थिति में गर्म चीजें खानी चाहिए और ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Hypothermia Causes: हाइपोथर्मिया की चपेट में आ रहे ठंडे इलाकों में जाने वाले लोग, एक्सपर्ट से जानें बचाव के तरीके

इन चीज़ों का करें सेवन

डाइटिशियन के मुताबिक मानसून के दौरान मेटाबॉलिज्म और बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. ताजा बना हुआ खाना खाना चाहिए. केला, तरबूज और कोकोनट वॉटर फायदेमंद होता है. ताजा फलों और जूस का सेवन करना चाहिए. पानी पूरी, दही भल्ला, स्प्राउट और शिकंजी से दूरी बनानी चाहिए. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो बारिश के मौसम में खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon, Street Food

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर