Home /News /lifestyle /

stress affects our physical and mental health know some prevention tips amu

Stress Side Effects: फिजिकल और मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकता है ज्यादा 'तनाव', जानें बचाव के तरीके

लंबे समय तक तनाव रहने से गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

लंबे समय तक तनाव रहने से गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

तनाव की वजह से इंसान कई तरह की परेशानियों का शिकार हो सकता है. बड़ी संख्या में लोग तनाव के लक्षणों को नहीं पहचान पाते और इसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है. ऐसे में तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके.

Stress Effects on Health: आज के दौर में तनाव (Stress) हर उम्र के लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है. युवाओं से लेकर बुजुर्ग तनाव झेल रहे हैं और इसकी वजह से कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. तनाव के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक इसे नज़रअंदाज़ किया जाए, तो आप मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार हो सकते हैं. सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि आप अपने तनाव को पहचानें और उसे कम करने की कोशिश करें. आज आपको तनाव से होने वाली परेशानियों और इसके बचाव के तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे! 

तनाव से किन परेशानियों का हो सकते हैं शिकार

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, समय-समय पर थोड़ा तनाव चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर आप लंबे समय तक इस स्थिति में रह रहे हैं, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जान लेते हैं कि अत्यधिक तनाव से कौन सी परेशानियां हो सकती हैं.

  • लंबे समय तक ज्यादा तनाव लेने से आप डिप्रेशन, एंग्जायटी और पर्सनैलिटी डिसऑर्डर का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा हार्ट डिजीज, हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं.
  • अत्यधिक तनाव से आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं. महिलाओं में मेंस्ट्रूअल प्रॉब्लम समेत मुंहासे, एग्जिमा, हेयर फॉल जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.
  • ज्यादा तनाव से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, जैसे कि जीईआरडी, गैस्ट्राइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस और इरिटेबल कोलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः जानवरों से इंसानों में फैलती हैं कई बीमारियां, जानें इनसे कैसे करें बचाव 

तनाव से बचने के उपाय

  • जिन परिस्थितियों पर आप कंट्रोल नहीं कर सकते, उन्हें लेकर ज्यादा ना सोचें और अपना एटीट्यूड पॉजिटिव रखें.
  • आक्रामक होने की बजाय मुखर रहें. गुस्सा होने की बजाय आप अपनी भावनाओं और विचारों को कंट्रोल करने की कोशिश करें.
  • अपने टाइम को प्रभावी ढंग से मैनेज करना सीखें. अपने पसंदीदा चीजों को करने के लिए कुछ समय ज़रूर निकालें, इससे आपका तनाव कम होगा.
  • तनाव कम करने के लिए शराब, ड्रग्स या स्मोकिंग का सहारा बिल्कुल ना लें. ऐसा करने से आपका और ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसी चीजों से अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं.
  • जो लोग आपको पसंद और सपोर्ट करते हैं, उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और खुद का कॉन्फिडेंस हासिल करने की कोशिश करें.
  • अपने जीवन में तनाव से निपटने के लिए आप साइकोलॉजिस्ट या मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं. वे आपको सही दिशा में गाइड करेंगे.

Tags: Depression, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर