क्या KISS करने से यौन संक्रमण की बीमारियां हो सकती हैं?

क्या KISS करने से यौन संक्रमण की बीमारियां हो सकती हैं?
ये हैरान कर देने वाला आंकड़ा है पर पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने की तुलना में केवल किस करने वालों की मैपिंग करके, शोधकर्ता यह निर्धारित करने में सक्षम थे कि इस बीमारी का संक्रमण केवल किस करने वाले लोगों में अधिक है

ये हैरान कर देने वाला आंकड़ा है पर पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने की तुलना में केवल किस करने वालों की मैपिंग करके, शोधकर्ता यह निर्धारित करने में सक्षम थे कि इस बीमारी का संक्रमण केवल 'किस' करने वाले लोगों में अधिक है

  • Share this:
हाल ही एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि किसिंग गोनोरिया जैसी यौन संचारित बीमारी का कारण बन सकती है. स्टडी में यह संकेत दिया गया है कि जीवाणु संक्रमण के फैलने का एक महत्वपूर्ण जरिया 'किस' है. यह स्टडी 'द लांसेट' पत्रिका में प्रकाशित हुई थी.

मोनाश यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर किट फेयरली ने तर्क दिया है कि वैश्विक यौन स्वास्थ्य समुदाय को यह समझने की जरूरत है कि गोनोरिया का संक्रमण बढ़ रहा है. लोगों में इस संक्रमण के फैलने के एक माध्यम 'किस' के जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए.

साथ ही इसे रोकने के अलग-अलग तरीकों पर भी विचार करना चाहिए. जैसे किस के पहले या बाद में एंटीबैक्टिरियल माउथवॉश का इस्तेमाल.



ये हैरान कर देने वाला आंकड़ा है पर पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने की तुलना में केवल किस करने वालों की मैपिंग करके, शोधकर्ता यह निर्धारित करने में सक्षम थे कि इस बीमारी का संक्रमण केवल 'किस' करने वाले लोगों में अधिक है.
वहीं एक अन्य स्टडी में ही यह बात सामने आई है कि यौन संबंधों से फैलने वाली संक्रामक बीमारी सिफिलिस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ये भी खुलासा हुआ है कि एचआईवी से ज़्यादा तेज़ी से ये बीमारी फैल रही है. रोग निवारण एवं नियंत्रण के लिए बने नए यूरोपियन सेंटर के अध्ययन में इस इस बीमारी को लेकर और भी चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. साथ ही, जो आंकड़े सामने आए हैं उन्हें लेकर विशेषज्ञों में चिंता देखी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading