होम /न्यूज /जीवन शैली /

खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा ! आज ही करें शुरू

खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा ! आज ही करें शुरू

वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है.

वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है.

अगर आप खाना खाने के बाद लेट जाते हैं तो आपको यह आदत बदलने की जरूरत है. इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खाने के बाद टहलना जरूरी होता है. इससे कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.

हाइलाइट्स

खाना खाने के बाद महज 2-5 मिनट तक वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है.
अगर आपकी कैपेसिटी ज्यादा है तो 30 मिनट से 60 मिनट तक वॉक कर सकते हैं.

Walk Prevent From Diabetes: हर उम्र के लोग तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं. इससे बचने के लिए लोगों को अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करने की सलाह दी जाती है. एक हालिया स्टडी में डायबिटीज से बचने का बेहतरीन तरीका सामने आया है. खाना खाने के बाद 2 मिनट की वॉक करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. सुनकर चौंक रहे होंगे लेकिन एक्सपर्ट भी इस बात को सही मान रहे हैं. वॉक करने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. हर दिन वॉक करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, जिनमें डायबिटीज भी शामिल है. आपको बताएंगे कि खाने के बाद वॉक करने से किस तरह डायबिटीज का जोखिम कम होता है.

यह भी पढ़ेंः एक्सरसाइज के दौरान कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल 
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि खाना खाने के बाद महज 2-5 मिनट तक वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है और टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम काफी घट जाता है. आयरलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक के शोधकर्ताओं ने कई स्टडीज का एनालिसिस करने के बाद यह तथ्य सामने रखे हैं. स्टडी के मुताबिक खाने के बाद 60 से 90 मिनट के अंदर वॉक कर लेनी चाहिए. इस दौरान ब्लड शुगर लेवल अपने सबसे ऊंचे स्तर पर होता है. हैरान करने वाली बात यह है कि इस दौरान कुछ मिनट की वॉक से ब्लड शुगर लेवल में बड़ी गिरावट आती है और यह नॉर्मल हो जाता है. इससे स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

वॉक के अन्य फायदे जान लीजिए
शोधकर्ताओं के मुताबिक 2-5 मिनट वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कम जरूर होता है, लेकिन इससे इंसुलिन और ब्लड प्रेशर पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. इसके लिए कम से कम 30 मिनट वॉक करनी चाहिए. अगर आपकी कैपेसिटी ज्यादा है तो 60 मिनट तक वॉक कर सकते हैं. डिनर के बाद ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा. इस दौरान सेरोटोनिन हार्मोन भी रिलीज होता है, जिससे नींद बेहतर आती है. वॉक से मेमोरी इंप्रूव होती है, पॉजिटिव थॉट आते हैं और भूख न लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है. इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मेंटल हेल्थ को भी कई फायदे होते हैं.

यह भी पढ़ेंः इस उम्र के लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा, जानें रिस्क फैक्टर

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर