होम /न्यूज /जीवन शैली /रोज सुबह और शाम 15 मिनट जरूर बैठे धूप में, दर्द से लेकर इंफ्लामेशन का दूर करने का है बेस्‍ट तरीका

रोज सुबह और शाम 15 मिनट जरूर बैठे धूप में, दर्द से लेकर इंफ्लामेशन का दूर करने का है बेस्‍ट तरीका

सुबह की किरणें सूजन को कम करने का काम करती हैं. Image : Canva

सुबह की किरणें सूजन को कम करने का काम करती हैं. Image : Canva

तेज धूप में ना बैठकर अगर आप रोज सुबह और शाम के वक्‍त 15 मिनट धूप का सेवन करें तो शरीर में कई तरह के इंफ्लामेशन को कम कि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दर्द और सूजन को दूर करने का ये सबसे असरदार और आसान तरीका है.
सूरज की किरणों में मौजूद एन्‍फ्रारेड रेज़ एंटीऑक्‍सीडेंट का सबसे बड़ा सोर्स है.

Sun Light Exposer Health Benefits: अगर आप दर्द और सूजन से परेशान रहते हैं तो इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप कम से कम 15 मिनट रोज सुबह और शाम धूप का सेवन करें तो इससे ये सारी समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. इंटीग्रेटिव मेडिसिन, हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कुटिन्हो का भी ये ही कहना है. ल्यूक कुटिन्हो ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि अगर आप पीठ में दर्द, गर्दन दर्द, कोहनी में दर्द, पैरों में दर्द आदि समस्‍याओं से परेशान हैं तो इसकी वजह शरीर में सूजन को कहा जा सकता है. इसके लिए हम अपने डाइट में बदलाव करते हैं और डॉक्‍टर से भी बात करते हैं.  लेकिन अगर आप रोज सुबह और शाम 15 मिनट धूप में बैठें तो इससे आपकी ये समस्‍याएं दूर की जा सकती है.


क्‍या कहना है एक्‍सपर्ट का
ल्यूक कुटिन्हो का कहना है कि तेज धूप में ना बैठकर अगर आप रोज सुबह और शाम के वक्‍त 15 मिनट धूप का सेवन करें तो शरीर में कई तरह के इंफ्लामेशन को कम किया जा सकता है और हर तरह के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: हार्टबर्न से बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, तुरंत मिलेगा फायदा

क्‍यों है फायदेमंद
सूरज की किरणों में एन्‍फ्रारेड होता है जिसे एंटीऑक्‍सीडेंट का सबसे बड़ा सोर्स कहा जा सकता है. विज्ञान में भी यह साबित हो चुका है कि यह इन्‍फ्लामेशन को कम करता है. इस तरह धूप का सेवन करने से सूजन में कमी आती है और दर्द में आराम मिलता है.

इसके फायदे
अगर आप अर्थराइटिस के पेशेंट हैं तो आपके लिए दर्द और सूजन को दूर करने का ये बहुत ही असरदार और आसान तरीका हो सकता है. इसके अलावा आपकी नींद की समस्‍या दूर होगी, आप दिनभर एनर्जी से भरा महूसस करेंगे और आपका मूड भी बेहतर रहेगा.

क्‍या है तरीका
आप धूप में बैठने की शुरुआत 5 मिनट से करें और धीरे धीरे 15 मिनट तक अर्ली मॉर्निंग और देर शाम धूप में रहने का प्रयास करें. हालांकि कड़े धूप से बचें, ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या होता है कार्डियक अरेस्ट? जिससे बंगाली एक्ट्रेस एंड्रिला की हुई मौत, जानें कारण

धूप ना हो तो करें ये काम
अगर ठंड के मौसम में धूप ना निकले तो आप इंफ्रारेड लैंप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसकी रौशनी आपके कपड़ों के अंदर स्किन तक आसानी से चली जाती है और आपको दर्द से राहत देती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें