होम /न्यूज /जीवन शैली /कोलेस्ट्रॉल में कारगर है सूरजमुखी के बीज, स्किन में भी आती है चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

कोलेस्ट्रॉल में कारगर है सूरजमुखी के बीज, स्किन में भी आती है चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

सूरजमुखी के बीज से तेल भी बनाया जाता है जिससे कई तरह के फायदे हैं.

सूरजमुखी के बीज से तेल भी बनाया जाता है जिससे कई तरह के फायदे हैं.

Benefits of Sunflower: सूरजमुखी के फूल सिर्फ देखने में सुंदर नहीं होते बल्कि इससे निकलने वाले बीज स्वास्थ्य संबंधी कई च ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं.
सूरजमुखी के बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं.

Sunflower seed: हमारे खराब लाइफस्टाइल ने हमें कई बीमारियां दे दी है. अधिकांश लोग कुछ न कुछ बीमारियों से पीड़ित रहते हैं. सबसे ज्यादा लोगों को हार्ट और डाइबिटीज की बीमारी का सामना करना पड़ता है. इन दोनों बीमारियों के कारण सबसे ज्यादा लोगों की समय से पहले मौत हो जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान है. अगर हम अपनी खान-पान की आदत को बदल लें तो कई बीमारियां हमारे आस-पास भी नहीं फटकेगी. अगर हम अपनी डाइट में कुछ चीजों को नियमित रूप से शामिल कर लें तो इससे कई फायदे होंगे. तो आइए जानते हैं कि सूरजमूखी के बीज से शरीर को क्या-क्या फायदा पहुंचता है. सूजरमुखी के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. यह हमारी ऑवरऑल हेल्थ को तंदुरुस्त रखते हैं.

इसे भी पढ़ें- मखाना खाने से जल्दी नहीं होंगे बूढ़े और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल, जानें कैसे

सूरजमुखी के बीज के फायदे

कोलेस्ट्रोल को मैंटेन रखता है-सूरजमुखी के बीज में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है. मैनबॉडीग्रीन वेबसाइट पर डाइटीशियन डॉ मॉली नुदसेन बताती हैं कि रिसर्च में यह साबित हो चुका है सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है. सूरजमुखी के बीज में प्लांट बेस्ड प्रोटीन मौजूद रहता है. इसका 5 ग्राम अंश कोलेस्ट्रोल को पूरी तरह संतुलित रखने में मददगार है.

स्किन में चमक-सूरजमुखी के बीज में स्किन में चमक लाने की शक्ति होती है. डॉक्टर नुदसेन के मुताबिक सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और फ्लेवनॉयड होता है. यानी इसमें एंटी-एंफ्लामेटरी गुण होता है. इसके अलावा इसमें सेलेनियम भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट्स बनाता है. यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन के सेल्स मरने लगते हैं जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है. इस प्रकार सूरजमुखी के बीज चेहरे पर चमक लाने में बहुत ज्यादा कारगर है.

इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं-सूरजमुखी के बीज में इम्यूनिटी बूस्ट करने की क्षमता होती है. सूरजमुखी के बीज में पर्याप्त मात्रा में जिंक और सेलेनियम पाया जाता है जो कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इसलिए इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

कैसे इस्तेमाल करें
सूरजमुखी के बीज को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. इसे सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं. सूरजमुखी के बीज को अपनी पसंद के हिसाब की सब्जी में मिलाकर भी खा सकता है. सूरजमुखी का तेल भी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें