सेक्स लाइफ बन जाएगी मजेदार, अगर अपनाएंगे ये टिप्स

सेक्स लाइफ बन जाएगी मजेदार, अगर अपनाएंगे ये टिप्स
सेक्स लाइफ कैसे मजेदार बनाएं

हावर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के प्रति (Sex Education) एजुकेशन यानी शिक्षा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. यदि कोई समस्या आ रही है तो सबसे पहले अपने पार्टनर से बात करें...

  • Last Updated: July 28, 2020, 12:58 PM IST
  • Share this:


सेक्स (Sex) जीवन का अभिन्न अंग है, लेकिन कुछ समय बाद लोगों को इसमें आनंद आना बंद हो जाता है या कम हो जाता है. यह बहुत खतरनाक स्थिति हो सकती है. न केवल इंसान का पूरा जीवन बदल जाता है, बल्कि घर भी टूट सकता है. इसलिए जरूरी है कि दोनों पार्टनर के लिए हमेशा सेक्स आनंददायक बना रहे. सवाल यह है कि ऐसा कैसे हो? विभिन्न अध्ययनों में इसका समाधान सुझाया गया है और सेक्स लाइफ को मजेदार बनाए रखने के टिप्स दिए गए हैं. जानिए इनके बारे में…

  1. हावर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के प्रति एजुकेशन यानी शिक्षा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. यदि कोई समस्या आ रही है तो सबसे पहले अपने पार्टनर से बात करें.  इंटरनेट या बाजार में उपलब्ध किसी किताब में उसका समाधान खोजने की कोशिश करें. डॉक्टर से भी बात की जा सकती है.

  2. खुद से प्यार करें. खुद को समय दें. खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें. इसके कई तरीके हैं. एक यह है कि खुद को नग्न देखना पसंद करें. न्यूयॉर्क सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं की सेक्स लाइफ अच्छी होती है, वे अपने शरीर से ज्यादा प्यार करती हैं. इसे बॉडी इमेज कहते हैं, जो दोनों पार्टनर के लिए सकारात्मक होनी चाहिए.

  3. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, कुछ लोगों को सेक्स के दौरान सिर दर्द का अनुभव हो सकता है. इससे उत्तेजना में कमी आती है. पहले सामान्य एक्सरसाइज करते हुए इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें, आराम न मिले तो डॉक्टर से सम्पर्क करें.



  4. यदि सेक्स लाइफ में कमी आ गई है तो पार्टनर का एक-दूसरे से कनेक्ट होना यानी एक-दूसरे से दोबारा जुड़ना बहुत जरूरी है. इसके कई आसान तरीके हैं. बेडरूम में एक-दूसरे से बात करें, छुएं, यह प्यार के कम्युनिकेशन का तरीका है, जिससे पार्टनर के शरीर में सनसनी पैदा होती है. जरूरी है, दोनों इसको महसूस करें और शारीरिक संबंध बनाने में सक्रिय भूमिका निभाएं.

  5. कुछ सालों बाद पार्टनर्स को बेडरूम में बोरियत महसूस होने लगती है. इससे एनर्जी की कमी महसूस होती है. इसलिए कुछ नया करना चाहिए. नई पोजिशन आजमाएं. इस नएपन से दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर जागृत होंगे जो शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पैदा करते हैं.

  6. कई बार महिलाएं दर्द होने के कारण पीछे हट जाती हैं और फिर उनकी रुचि खत्म होने लगती है. इसके लिए बाजार में कई तरह के ल्यूब्रिकेंट्स उपलब्ध हैं. उनका उपयोग करें. यदि ल्यूब्रिकेंट्स से भी बात नहीं बन रही है तो दूसरे विकल्पों के लिए डॉक्टर से बात करें. वायब्रेटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार, गर्भनिरोधक साधनों का उपयोग करें.

  7. कीगल एक्सरसाइज एक अच्छा तरीका है. रोजाना 10 बार सुबह, शाम और रात को यह एक्सरसाइज करना है. कीगल एक्सरसाइज में मूत्राशय, गर्भाशय की मांसपेशियों की कसरत होती है. 5 सेकंड तक इन मांसपेशियों को अंदर खींचना है और फिर छोड़ देना है. एक्सरसाइज न करने से कमजोरी आ जाती, जिससे आप शीघ्रपतन और लिंग में तनाव न आने के रोगी हो जाते हैं.

  8. तनाव न लें. यदि दिमाग में किसी तरह का तनाव है तो सेक्स की इच्छा नहीं होगी. उल्टा ऐसा सोचें कि सेक्स करने से तनाव हल्का हो जाएगा. अपना रुटीन बदलें. अपने तनाव भरे रुटीन से ब्रेक लेकर सेक्स की बैटरी को चार्ज किया जा सकता है.

  9. यदि उपरोक्त में से कोई उपाय काम न करें तो भी उम्मीद न छोड़ें. एक बात ध्यान रखें कि हर समस्या का समाधान मौजूद है. इसके लिए अपने पार्टनर से बात करते रहें और डॉक्टर की सलाह लें. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, यौन स्वास्थ्य और सेक्स एजुकेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading