स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन बातों का रखें ख्याल

पानी से जुड़े फेन गेम्स (रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस) से दूषित पानी की वजह से कई बीमारियां फैलती हैं.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:20 AM IST
स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन बातों का रखें ख्याल
स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:20 AM IST
गर्मी के मौसम में पानी में अठखेलियां करने का अलग ही मजा है. तपिश से राहत पाने के लिए स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क में लोगों की आवाजाही बढ़ गई है. बच्चे, बूढ़े और बड़े सभी इस तरफ आकर्षित हो रहे हैं. वाटर गेम्स का अलग ही मजा है लेकिन कई बार ये मौज-मस्ती सजा भी बन सकती है. स्विमिंग पूल के पानी में अठखेलियां करने से कई तरह की बीमारियों की संभावना भी बनी रहती है. आइए जानते हैं कि किस तरह स्विमिंग पूल का पानी पहुंचा रहा है सेहत को हद से ज्यादा नुकसान.





स्विमिंग पूल के पानी में कई लोग नहाते हैं. जाहिर सी बात है कि पानी में उन सभी के विषैले तत्व रह जाते हैं. ऐसे में गर्मियों में इस पानी में नहाने से डायरिया, पेट दर्द, पेट में मरोड़, स्किन इन्फेक्शन जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं. इसकी वजह है कि पूल के पानी को साफ रखने के लिए कई बार कर्मचारी बहुत ज्यादा क्लोरीन की मात्रा मिला देते हैं जो बॉडी के लिए काफी नुकसानदेह होती है.

Opinion- प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?

पानी से जुड़े फेन गेम्स (रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस) से दूषित पानी की वजह से कई बीमारियां फैलती हैं. मनोरंजक जल बीमारियां (आरडब्ल्यूआई) से कई ऐसी बीमारियां होती हैं जो पानी के संपर्क में आने वालों को होती हैं. इसमें डायरिया, पेट की बीमारी, त्वचा रोग, आंख, कान, नाक और गले का इन्फेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इस पानी के संपर्क में आने से सबसे ज्यादा डायरिया होता है. स्विमिंग पूल के पानी को लेकर डॉक्टर्स की भी यही राय है. इसमें कई लोगों के नहाने से औए क्लोरीन युक्त पानी होने से बैक्टीरिया काफी मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि गलती से भी अगर यह पानी मुंह में चला जाए तो डायरिया की संभावना होती है.

कपड़े उतारे मर्द, शर्मिंदा हों औरतें

डायरिया के अलावा स्विमिंग पूल में नहाने से नोरोवायरस, ई कोलाइ और लेजियोनेला जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. स्विमिंग पूल में नहाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि गलती से भी पूल का पानी आपके मुंह में न जाए. ऐसा हो सकता है कि कुछ लोग पूल में मल-मूत्र छोड़ देते हों. एल्किन आप ऐसा करने से बचें. हेल्दी आदतें अपनाएं.लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार