चिकनगुनिया: इस दर्दनाक रोग के ये हैं शुरुआती लक्षण

चिकनगुनिया के वाहक दो प्रकार के मच्छर हैं- मादा एडीज अल्बोपिक्टस और मादा एडीज एजिप्टाई.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 9:09 AM IST
चिकनगुनिया: इस दर्दनाक रोग के ये हैं शुरुआती लक्षण
चिकनगुनिया के वाहक दो प्रकार के मच्छर हैं- मादा एडीज अल्बोपिक्टस और मादा एडीज एजिप्टाई.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 9:09 AM IST
बारिश का मौसम मच्छरों का ब्रीडिंग सीजन होता है. यही वजह है कि मौसम में मच्छर काफी बढ़ जाते हैं और इनके काटने से होने वाली बीमारियां भी सामने आती हैं. मच्छरों के काटने से चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां होती हैं. चिकनगुनिया के अधिकतर मामले छोटे बच्चों, प्रेग्नेंट महिलाओं और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों में ज्यादा देखे गए हैं. हालांकि चिकनगुनिया किसी को भी हो सकता है. चिकनगुनिया के वाहक दो प्रकार के मच्छर हैं- मादा एडीज अल्बोपिक्टस और मादा एडीज एजिप्टाई. चिकनगुनिया जानलेवा बीमारी नहीं है लेकिन इलाज से बेहतर हमेशा बचाव होता है. इसलिए बेहतर है कि आप चिकनगुनिया के लक्षण जान लें ताकि आपको शुरुआत में ही इसकी जानकारी मिल जाए.

चिकनगुनिया के लक्षण:

1.चिकनगुनिया की शुरुआत में मरीज को तेज बुखार आता है जोकि कम से कम सात दिनों तक बना रहता है. अगर इसके बाद भी बुखार कम नहीं हो रहा है तो तत्काल डॉक्टर बसे संपर्क करें.

2.चिकनगुनिया में मरीज को तेज बुखार के साथ ही सिर भारी होने और सिर दर्द होने की समस्या भी बनी रहती है. अगर आपमें भी ये लक्षण नजर आ रहे हैं तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें सलाह लें और चेकअप कराएं.

3. चिकनगुनिया की शुरुआत में मरीज को जॉइंट पेन की शिकायत होती है और जोड़ों का यह दर्द लंबे समय तक बना भी रह सकता है.

4. चिकनगुनिया में मरीज के शरीर पर हलके लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं, कई बार मसल्स पेन और उनमें खिंचाव जैसा भी महसूस होता है.

5. चिकनगुनिया में कई बार रोगी के शरीर में सूजन आ जाती है, चक्कर और मिचली जैसा महसूस होता है. यदि आपको भी इनमें से कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें ताकि शुरुआत में ही इलाज से इसे ठीक किया जा सके.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 19, 2019, 7:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...