Home /News /lifestyle /

symptoms of dengue and prevention tips in hindi

डेंगू का बढ़ रहा है अटैक, इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत पहुंचें डॉक्टर के पास

मानसून आते ही मच्छर जनित रोग डेंगू के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

मानसून आते ही मच्छर जनित रोग डेंगू के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है. तेज बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द जैसे डेंगू के कुछ लक्षण हैं. यदि आपको भी ऐसे लक्षण नज़र आते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ज़रूरी है.

Symptoms Of Dengue: डेंगू बुखार मच्छर के काटने पर फैलने वाली बीमारी है. डेंगू की बीमारी ज्यादातर गंदगी फैलने या उन इलाकों में होती है, जहां मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है. डेंगू तेज बुखार जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है. इस स्थिति में तेज बुखार आने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर में अचानक से गिरावट आ जाती है और सदमे के कारण मौत भी हो सकती है. लेकिन, ऐसा काफी कम मामलों में ही देखने को मिलता है.

हर साल डेंगू के लाखों मामले सामने आते हैं. डेंगू की बीमारी मानसून सीजन में अब हर जगह फैल रही है. इसके लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, जिससे इलाज जल्दी शुरू किया जा सके. डेंगू बुखार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका मच्छरों के काटे जाने से बचना है. मच्छरों की संख्या को कम करने के लिए उचित प्रबंध करने चाहिए. अगर बहुत ज्यादा शरीर में दर्द होने के साथ-साथ बुखार भी है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि यह डेंगू हो सकता है. आइए जानते हैं डेंगू के अन्य लक्षणों के बारे में यहां.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

डेंगू के लक्षण
ज्यादातर लोग डेंगू बुखार के लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं. जब डेंगू बुखार के लक्षण होते हैं, तो लोग उन्हें और दूसरी बीमारियों के लक्षण मान लेते हैं जैसे फ्लू. बुखार आमतौर पर संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के चार से 10 दिन बाद शुरू होता है. माई डॉट क्लिवलैंडक्लिनिक डॉट ओआरजी के मुताबिक, डेंगू के अन्य लक्षण इस प्रकार हैं-
-शरीर पर रैशेज होना.
-आंखों के पीछे दर्द होना.
-उल्टी आना या जी मिचलाना.
-मसल्स, हड्डियों या फिर जोड़ों में दर्द होना.
-अगर गंभीर स्थिति हो जाती है, तो पेट दर्द, बार-बार उल्टियां आना, स्टूल में खून आना या उल्टियों में खून आना, नाक से खून आना या फिर मसूड़ों में खून आना, चिड़चिड़ापन महसूस करना, ज्यादा थकान महसूस होना आदि लक्षण नज़र आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने की सोच रहे हैं तो दिन में कितनी ग्रीन टी पीने से होगा फायदा, यहां जानिए

डेंगू होने पर क्या करें

डेंगू के ये सारे लक्षण नज़र आएं, तो डॉक्टर से संपर्क करें. घर पर हैं, तो खूब पानी पिएं, खुद को जितना हो सके हाइड्रेटेड रखें. खुद को ज्यादा से ज्यादा रेस्ट दें. डॉक्टरों द्वारा दी गई दवाई को समय पर लें. सारी जानकारी का पालन करें. इस समय आइबुप्रोफैन जैसी दवाइयों का सेवन न करें. इससे लक्षण बढ़ सकते हैं.

Tags: Dengue, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर