होम /न्यूज /जीवन शैली /एक्स्ट्रा फैट बढ़ा रहा है आपकी दिक्कतें तो करें तबाता एक्सरसाइज, ऐसे मिलेगा फायदा

एक्स्ट्रा फैट बढ़ा रहा है आपकी दिक्कतें तो करें तबाता एक्सरसाइज, ऐसे मिलेगा फायदा

तबाता करने के लिए जरूरी है फोकस-(Image Canva)

तबाता करने के लिए जरूरी है फोकस-(Image Canva)

Tabata Exercise Reduces Extra Fat-इनदिनों तबाता एक्‍सरसाइज ट्रेंड में हैं , जो एक हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज होती है. इसक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    तबाता एक्‍सरसाइज ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकती है.
    तबाता एक्‍सरसाइज के दौरान कम समय का ब्रेक लेना चाहिए.
    तबाता से बॉडी हो सकती है एनर्जेटिक.

    Tabata Exercise Reduces Extra Fat- बॉडी को फिट रखने के लिए एक्‍सरसाइज अहम भूमिका निभाती है. खासकर ऐसी एक्‍सरसाइज जो कम समय में बॉडी का एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न कर सके. इनदिनों तबाता एक्‍सरसाइज ट्रेंड में हैं , जो एक हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज होती है. इसके लिए जिम का महंगा सब्‍सक्रिप्‍शन लेने की आवश्‍यकता भी नहीं पड़ती इसे घर में ही सहूलियत अनुसार किया जा सकता है. जिन लोगों के पास जिम या एरोबिक्‍स करने का टाइम नहीं है वे इस वर्कआउट का चुनाव कर सकते हैं.

    इस एक्‍सरसाइज को 5 से लेकर 25 मिनट तक किया जा सकता है. इसमें किसी तरह के इक्‍यूपमेंट की भी आवश्‍यकता नहीं होती. चलिए जानते हैं तबाता एक्‍सरसाइज को किस प्रकार करना चाहिए जिससे हो सकता है अधिक फायदा.

    क्‍या है तबाता एक्‍सरसाइज
    तबाता एक्‍सरसाइज एक जापानी वर्कआउट है जो कम समय में बेहतर रिजल्‍ट दे सकती है. ओनली माई हेल्‍थ के अनुसार तबाता एक्‍सरसाइज एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल एक्‍सरसाइज रुटीन है जो 8 मिनट में ही बॉडी को टोंड कर सकती है. हैवी स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज करने वालों के लिए तबाता मददगार हो सकता है. इससे 20 मिनट में 270 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. तबाता में स्प्रिंट, स्‍क्‍वाट, पुशअप और जंपिंग जैक जैसी फास्‍ट पेस एक्‍सरसाइज को शामिल किया जा सकता है.



    बिना रुके करें एक्‍सरसाइज
    तबाता एक्‍सरसाइज को करने के लिए काफी एफर्ट लगाने पड़ते हैं. अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इस एक्‍सरसाइज को बिना रुके किया जाना चाहिए. सामान्‍यतौर पर एक्‍सरसाइज के दौरान 20 से 25 सेकेंड का ब्रेक लिया जाता है जिससे प्रॉपर ब्रीदिंग ली जा सके, लेकिन तबाता करते वक्‍त हर एक्‍सरसाइज के बीच केवल 10 सेकेंड का ब्रे‍क ले सकते हैं. ऐसा करने से दोगुनी तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं.

    रनिंग
    रनिंग एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जो कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है. 15-20 मिनट की फास्‍ट रनिंग से 200 कैलोरी बर्न की जा सकती हैं.

     इसे भी पढ़ें : महिलाओं में वजन बढ़ना कई बीमारियों की है वजह, हो सकती हैं ये 8 शारीरिक और मानसिक समस्याएं

    स्किपिंग
    स्किपिंग एक बेहतरीन वर्कआउट है जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है. स्किपिंग को बिना रुके नहीं किया जा सकता इसलिए हर सैशन के बीच में 10-15 सेकेंड का ब्रेक लिया जा सकता है. स्किपिंग 15 से 20 मिनट की जा सकती है.

    इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

    बर्पी
    बर्पी एक जापानी एक्‍सरसाइज है जो ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकती है. इस एक्‍सरसाइज को करने में बॉडी के हर पार्ट को एक्टिव किया जाता है. ये कमर के फैट को कम करने में अहम भूमिका निभाती है. बर्पी के 10-12 के चार सेट किए जा सकते हैं. हर सेट के बीच 10-15 सेकेंड का गैप ले सकते हैं.

    Tags: Fitness, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें