Home /News /lifestyle /

taking painkillers without doctor advice may be dangerous for health know its side effects amu

Health Tips: डॉक्टर की सलाह के बिना पेन किलर लेना कितना खतरनाक? एक्सपर्ट से जान लीजिए

कई बार पेन किलर परेशानी को ज्यादा बढ़ा सकता है.

कई बार पेन किलर परेशानी को ज्यादा बढ़ा सकता है.

कई पेन किलर में ऐसे सॉल्ट होते हैं, जो आपकी परेशानी को गंभीर बना सकते हैं. इसलिए ऐसा करने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए. जानें इस बारे में एक्सपर्ट क्या कहते हैं. 

Painkillers Side Effects: अक्सर आपने लोगों को सिर दर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर पेन किलर लेते हुए देखा होगा. बड़ी संख्या में लोग डॉक्टर की सलाह के बिना पेन किलर का इस्तेमाल कर लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आदत हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है. पेन किलर का अत्यधिक इस्तेमाल हमारे शरीर के प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है और गंभीर बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है. आज एक्सपर्ट से जानेंगे कि जो लोग छोटी-छोटी समस्या के लिए पेन किलर लेते हैं, वे अपने स्वास्थ्य के साथ कैसे खिलवाड़ कर रहे हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

IAF के पूर्व मेडिकल ऑफिसर और इंटरनल मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉ. वरुण चौधरी (MD) कहते हैं कि सभी लोगों को पेन किलर को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत होती है. कई बार पेन किलर से हमारे पेट की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाती है और गैस्ट्राइटिस की परेशानी हो सकती है. लंबे समय तक ऐसा करने से पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्या हो सकती है. इसके अलावा कुछ पेन किलर हमारी किडनी, लिवर और ब्रेन फंक्शन को प्रभावित करते हैं. अलग-अलग पेन किलर में विभिन्न सॉल्ट का प्रयोग किया जाता है. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना पेन किलर नहीं लेने चाहिए.

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

हो सकती हैं ये परेशानियां

डॉ. वरुण चौधरी के मुताबिक कई मामलों में पेन किलर के अत्यधिक इस्तेमाल से किडनी और लिवर डैमेज हो सकता है. कुछ केसेस में हार्ट फेलियर, हाइपरटेंशन और बीपी बढ़ने की समस्या होने की आशंका भी रहती है. इसके अलावा कई बार पेन किलर लेने से स्ट्रोक, चक्कर आना और मिर्गी की समस्या बढ़ सकती है. वे कहते हैं कि डॉक्टर हमेशा बीमारी के अनुसार दवाइयां सजेस्ट करते हैं और पेन किलर भी उसी के हिसाब से देते हैं. हर बीमारी में अलग पेन किलर दिया जाता है.

युवाओं को माइग्रेन का सबसे ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण, बचाव के तरीके

ऐसे लोग रहें ज्यादा सावधान

डॉ. वरुण चौधरी के अनुसार गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. जो लोग ब्लीडिंग की परेशानी से गुजर रहे हैं, उनके लिए ज्यादा पेन किलर लेना ज्यादा खतरनाक हो सकता है. कई बार इससे रैशेज, एलर्जी और स्किन संबंधी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं. टीवी या इंटरनेट पर विज्ञापन देखकर पेन किलर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. आपको इस बारे में डॉक्टर से भी कंसल्ट करते रहना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Medicines

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर