होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को चाय पीनी चाहिए? यहां जानिए

क्या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को चाय पीनी चाहिए? यहां जानिए

चाय पीने से दिल की बीमारियों का रिस्क कम होता है.  (Image-Canva)

चाय पीने से दिल की बीमारियों का रिस्क कम होता है. (Image-Canva)

चाय पीना कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. क्या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को चाय पीनी चाह ...अधिक पढ़ें

Drinking Tea In Hypertension: भारत में चाय पीना लोग काफी पसंद करते हैं. माना जाता है पूरी दुनिया में पानी के बाद सबसे ज्यादा पीने वाला ड्रिंक चाय ही है. इसका एक कारण यह है कि चाय से एनर्जी मिलती है और सुस्ती से छुटकारा भी मिलता है. चाय पीने से भूख भी कम लगती है. चाय पीने के ऐसे ही बहुत सारे लाभ देखने को मिल सकते हैं. चाय की कई विभिन्नता हो सकती हैं जैसे ग्रीन टी, केमोमाइल टी, ब्लैक टी आदि.

कुछ तरह की चाय ऐसी भी हैं जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और वह सच में ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं. कुछ स्टडीज में यह देखने को मिला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से कैंसर फॉर्मेशन होने में रोक लगती है, हाई ब्लड प्रेशर का लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम होता है. आइए जानते हैं क्या हाई ब्लडप्रेशर में चाय पीनी चाहिए?

क्या है हकीकत?

मेडिकलन्यूज़टुडे के मुताबिक चाय में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स, जिन्हें कैटेचिंस के नाम से जाना जाता है, स्मूद मसल सेल्स के प्रोटीन चैनल को खोल देते हैं. जिनके कारण ब्लड वेसल लाइन अप होती है. यह पोटैशियम आयन को भी बदल देते हैं. इस प्रकार चाय हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल से जुड़ी काफी सारी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर को कम करने में सहायक है.

इसे भी पढ़ें: रात को किस करवट पर सोना है ज्यादा फायदेमंद? जानें ये ज़रूरी बातें

क्या दूध वाली चाय से भी लाभ मिल सकता है?

आमतौर पर भारतीय लोग दूध वाली चाय पीना ही पसंद करते हैं लेकिन इस चाय का सेवन करने से केसीएन क्यू 5 चैनल एक्टिवेट नहीं हो पाते हैं. इस वजह से यह चाय उतनी ज्यादा लाभदायक नहीं होती है जितनी अन्य चाय होती हैं.

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी या ब्लैक टी, सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर? जानें इनके फायदे

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सारे लाभ प्राप्त करने के लिए दूध वाली चाय को अवॉयड कर ग्रीन टी या बाकी टी पीना चाहिए. आप इसे पीना भी जारी रख सकते हैं लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन न करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें