होम /न्यूज /जीवन शैली /हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

बदलता लाइफस्टाइल, खान-पान की आदतें और अन्य कारक बीपी को बढ़ाने में योगदान करते हैं. (फोटो-canva.com)

बदलता लाइफस्टाइल, खान-पान की आदतें और अन्य कारक बीपी को बढ़ाने में योगदान करते हैं. (फोटो-canva.com)

बदलता लाइफस्टाइल, खानपान की आदतें और अन्य कारक ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में योगदान करते हैं. ऐसे कई फूड आइटम्स हैं, जो हाई ...अधिक पढ़ें

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) मीडियम एज ग्रुप और बुजुर्गों के बीच सबसे कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम्स में से एक है. बदलते लाइफस्टाइल, खानपान की बिगड़ी आदतों और अन्य कारक ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में योगदान करते हैं. आप ये जानकार हैरान होंगे कि ऐसी कई फूड आइटम्स हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं और ये बेहतरीन प्राकृतिक उपचार साबित होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल (Nutritionist Nmami Agarwal) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से हाल ही में 4 सुपरफूड शेयर किए हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ने अपना इंफोर्मेटिव वीडियो शेयर करते हुए लिखा: “हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए 4 फूड आइटम!” आइए एक नजर डालते हैं, उन चार फूड्स के फायदों पर जिनके बारे में उन्होंने अपने वीडियो में बताया है.

View this post on Instagram

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

हरी पत्तेदार सब्जियां
न्यूट्रिशनिस्ट नमामी ने विभिन्न हरी पत्तेदार सब्जियों में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट सहित हाई बीपी के पोषक तत्वों पर प्रकाश डाला है. पालक, केल और लेट्यूस जैसे फूड्स में पोटैशियम की हाई मात्रा गुर्दे से अतिरिक्त सोडियम को हटाने में मदद करती है और बीपी को ठीक रखती है.

यह भी पढ़ें-
हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है आर्टरी के फटने का रिस्क – स्टडी

केला
एक और फूड जो पोटैशियम से भरपूर होता है वो है केला. कई एक्सपर्ट हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए केले के सेवन का सुझाव देते हैं, क्योंकि ये सोडियम के हानिकारक प्रभावों को कम करने और ब्लड वेसल्स में स्ट्रेस को कम करने में कारगर साबित होता है. इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

चुकंदर
चुकंदर एक बेहतरीन फूड है, जो ब्लड में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है. इतना ही नहीं, ये एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रिक ऑक्साइड की उपस्थिति की वजह से बॉडी में इंफ्लेमेशन को भी कम करता है. चुकंदर खाने या चुकंदर का जूस पीने के बाद आप अपने ब्लड प्रेशर में अंतर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
20 से 25 वर्ष के युवक-युवतियां खानपान में शामिल करें पौष्टिक चीज़ें, एक्सपर्ट के बताए ये डाइट चार्ट अपनाएं

लहसुन
एक एंटीबायोटिक और एंटीफंगल फूड के रूप में जाना जाता है, लहसुन ब्लड वेसल्स को फैलाने में मदद करता है. कच्चा लहसुन हार्ट से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी कारगर साबित होता है. ये कोलेस्ट्रॉल, बीपी को कंट्रोल करता है और मांसपेशियों की जकड़न को भी कम करता है. लहसुन एक जादुई औषधि के रूप में जाना जाता है जो कई बीमारियों में राहत देता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें