होम /न्यूज /जीवन शैली /रोज सुबह उठकर पीएं इन 4 फलों का जूस, High Blood Pressure चुटकियों में होगा कंट्रोल !

रोज सुबह उठकर पीएं इन 4 फलों का जूस, High Blood Pressure चुटकियों में होगा कंट्रोल !

ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Tips To Control Blood Pressure: ब्लड प्रेशर हाई होने की वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा कई ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल होने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.
टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में कारगर होता है.

Drinks for Lowering Blood Pressure: देश में करोड़ों लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. ब्लड प्रेशर को अगर कंट्रोल न किया जाए तो यह हार्ट अटैक समेत कई कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की वजह बन जाता है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक भारत में ब्लड प्रेशर के 22 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं, जिनमें से केवल 12% लोग बीपी को कंट्रोल रख पाते हैं. ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल होने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. आज के दौर में लोगों के पास समय की कमी है और वे अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह लापरवाही खतरनाक हो सकती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन सुबह उठकर एक ग्लास जूस पीने से आपका ब्लड प्रेशर कम समय में ही कंट्रोल हो जाएगा. इस बारे में कुछ अनोखी बातें जान लीजिए.

चुकंदर का जूस (Beet Juice)
चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है और विटामिन, मिनरल्स समेत कई पोषक तत्व होते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार 2016 में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि कच्चे चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर काफी कंट्रोल हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को शरीर पर दिखें ये संकेत तो हो जाएं सावधान, वरना…

टमाटर का जूस (Tomato Juice)
अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि हर दिन एक ग्लास टमाटर का जूस पीने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. टमाटर का जूस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को इंप्रूव करता है. प्रेग्नेंसी के दौरान भी टोमेटो जूस फायदेमंद होता है. इसके अलावा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी यह कारगर है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से बच्चों में बढ़ रहा इस लाइलाज बीमारी का खतरा, आप भी जानें

अनार का जूस (Pomegranate Juice)
अनार न केवल फोलेट और विटामिन C जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बल्कि उनमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. अनार का जूस पीने से आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और चेहरे पर भी निखार आता है. 2017 की एक स्टडी के मुताबिक अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं.

बेरी का जूस (Berry Juice)
ब्लैकबेरी (जामुन) और ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. 2016 में प्रकाशित एक रिव्यू में पाया गया कि जामुन का सेवन करने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों कम होते हैं. जामुन के जूस का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल की जा सकती है. यह हेल्थ के लिए कई मायनों में फायदेमंद है.

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें