होम /न्यूज /जीवन शैली /त्योहारों के बाद इन 5 देसी ड्रिंक्स से शरीर होगा डिटॉक्सिफाई

त्योहारों के बाद इन 5 देसी ड्रिंक्स से शरीर होगा डिटॉक्सिफाई

व्रत में करें डिटॉक्सिफिकेशन,Image-Canva

व्रत में करें डिटॉक्सिफिकेशन,Image-Canva

Fasting Liquid- हम लेकर आए हैं आपके लिए 5 ऐसे देसी ड्रिंक जो आपकी बॉडी के लिए परफेक्ट हैं. फेस्टिवल पर यह आपको एनर्जेट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हल्दी की चाय से हो सकती है बॉडी डिटॉक्स
सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है.
जीरे का पानी एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है.

Fasting Liquid- त्योहारों का मौसम आते ही सब लोग हर्ष और उल्लास से भर जाते हैं और यही नहीं काफी कुछ तला भुना या मीठा मनचाहा भी खाया जाता है. रक्षाबंधन हो या गणेश चतुर्थी पिछले दिनों के कुछ खास बड़े त्योहार जिन पर काफी कुछ ऐसा खाया गया जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए जरूरी है बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना. दरअसल त्योहारों में वजन बढ़ जाता है.

ऐसे में त्योहारों के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है ताकि लीवर, किडनी और दिल सही तरह से काम कर सकें. वैसे तो शरीर को डिटॉक्सिफाई कई तरह से किया जा सकता है लेकिन इन 5 पेय से बॉडी को आसानी से डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है. जानिए कैसे

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का तरीका

हल्दी की चाय
एनडीटीवी के अनुसार हल्दी अपने स्वास्थ्य से जुड़े गुणों की वजह से दुनियाभर में फेमस है. शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में हल्दी काफी फायदेमंद होती है. वहीं हल्दी से बनी चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टेरियल से भरपूर होती है. इसमें अदरक को भी मिला दिया जाए तो डबल फायदा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें- सुबह पेट नहीं होता ठीक से साफ? ये 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे परेशानी दूर

सौंफ का पानी
मेटाबोलिज्म को तेज करने के लिए सौंफ का पानी पिया जाता है. इसे खाली पेट पीने से ज्यादा फायदे मिल सकते हैं. फेस्टिवल्स पर ये पेय पीने से पेट का पाचन सही रहेगा. सुबह की शुरुआत सौंफ के पानी के साथ करना समझदारी हो सकती है.

जीरे का पानी
भारतीय मसालों में जीरे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है. इसकी मदद से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है. ये एकल डीप बॉडी क्लींजर के रूप में भी काम करता है.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए बेस्ट है बेल का जूस, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद कारगर

मसाला डिटॉक्स पानी
इसमें जीरा, सौंफ और अजवाइन जैसी फायदेमंद चीजें मिलाई जाती हैं. पानी में भीगी हुई ये सारी चीजें सुबह खाली पेट पीने से बॉडी को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है.

सेंधा नमक का पानी
सेंधा नमक और अदरक में पानी मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक तैयार की जाती है. ये चटपटा भी लगता है और शरीर में ताजगी भी भरता है. इससे शरीर को डिटॉक्सिफाई होने में मदद मिलती है.

त्योहारों पर ये 5 ऐसे फास्टिंग लिक्विड हैं, जिनकी मदद से बॉडी को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Navratri

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें