Home /News /lifestyle /

these are 6 essential nutrients for health know dietary sources and some facts amu 2

शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनकी कमी कैसे करें पूरी

स्वस्थ रहने के लिए हर दिन अपनी डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर रखना चाहिए.

स्वस्थ रहने के लिए हर दिन अपनी डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर रखना चाहिए.

व्यक्ति को हर दिन पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. अगर आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करेंगे, जिनमें ये ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, तो आप खुद को हल्दी रख सकते हैं.

Essential Nutrition for Health: वर्तमान समय में लोगों की लाइफस्टाइल बुरी तरह प्रभावित हो रही है और इसका विपरीत असर उनकी हेल्थ पर पड़ रहा है. अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए हमारे शरीर को पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. इनमें विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व होते हैं. आज आपको बता रहे हैं कि हमारे शरीर को हर दिन किन 6 ज़रूरी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है और इनकी कमी को किस तरह पूरा किया जा सकता है.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए ये 6 पोषक तत्व ज़रूरी

‘मेडिकल न्यूज़ टुडे’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमारे शरीर के लिए 6 ज़रूरी पोषक तत्व विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, फैट, वाटर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हर दिन अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों को शामिल करना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके आप कई तरह की बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाकर आप एक स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं.

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी ऐसे करें पूरी

1. विटामिन सूक्ष्म पोषक तत्व हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, प्रोस्टेट कैंसर को रोकने, दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने, कैल्शियम अवशोषण में सहायता करने, स्किन को हेल्दी रखने, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सहायता करने जैसे ज़रूरी काम करते हैं. आपको फलों और सब्जियों से भरपूर मात्रा में विटामिन मिल सकते हैं.

2. प्रमुख मिनरल्स आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, क्लोराइड होते हैं. शरीर में मौजूद मिनरल्स वाटर लेवल को संतुलित करने, स्किन, बाल और नाखून को हेल्दी बनाने और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं. आपको यह ज़रूरी मिनरल्स रेड मीट, आयोडाइज्ड टेबल साल्ट, दूध और डेयरी प्रोडक्ट और सब्जियों में मिल जाते हैं.

युवाओं को माइग्रेन का सबसे ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण, बचाव के तरीके

3. प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट होता है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं के फंक्शन को मेंटेन करता है. प्रोटीन हमारे शरीर की मसल्स, हड्डियों, स्किन, बालों के विकास में मदद करता है और एंटीबॉडी बनाता है. आपको अंडे, मीट, चिकन, फिश, सीफूड, फली, दूध, दही और फलों से प्रोटीन मिलती है. अगर वेजिटेरियन हैं तो पनीर को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं.

4. एक निश्चित मात्रा में फैट हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. फैट हमारे शरीर को एनर्जी देता है और हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है. इससे हमारी कोशिकाओं को ग्रोथ मिलती है, मसल मूवमेंट बेहतर होता है और ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है. अखरोट, वेजिटेबल ऑयल, फिश और सीड्स से भरपूर मात्रा में फैट मिलता है.

क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

5. कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ज़रूरी होता है. ये शरीर में सभी कोशिकाओं के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं. लोगों को सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट इम्यून सिस्टम, ब्रेन फंक्शनिंग, नर्व सिस्टम, डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं. आपको फलों, सब्जियों, ब्राउन राइस, ओट्स, पास्ता, ब्रेड आदि से काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होते हैं.

6. पानी शरीर के लिए सबसे ज़रूरी पोषक तत्वों में शुमार होता है. व्यक्ति को हर वक्त हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है. डिहाइड्रेशन से सिरदर्द, फिजिकल और मेंटल फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है. मानव शरीर में अधिकांश मात्रा में पानी होता है और शरीर की फंक्शन इन को बेहतर बनाने के लिए इसकी जरूरत होती है. पानी हमारे शरीर से टॉक्सिक आइटम्स को बाहर निकालता है, पोषक तत्वों को ट्रांसपोर्ट करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. आपको हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Nutrition

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर