शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए होगा मजबूत, करें इन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स का सेवन

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स
इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स

Immunity Booster Drinks: हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को कई प्रकार के विटामिन्स, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स की पूर्ति होती है. हरी सब्जियों का सूप शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है...

  • Last Updated: October 24, 2020, 8:03 AM IST
  • Share this:
रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी मजबूत (Strong Immunity) होगी, हमारा शरीर उतना ही बीमारियों से लड़ने में सक्षम होगा. इसके लिए कुछ खास प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन करने से शरीर अच्छी तरह से इम्यून हो पाएगा और अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाव होगा. आइए जानते हैं वह कौन से पदार्थ हैं, जिनका सेवन नियमित रूप से किया जाना चाहिए -

संतरे का जूस

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इसके लिए संतरे का जूस विटामिन सी की पूर्ति करता है. संतरे का जूस कई संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करता है.



केले का शेक
केले में भरपूर मात्रा में पेक्टीन नामक फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. केले को दूध के साथ मिलाकर खाने से भरपूर ऊर्जा मिलती है. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डि‍यों की मजबूती बढ़ाता है. केले में विटामिन-बी 6 भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने का कार्य करता है.

आंवले का जूस

आंवला विटामिन सी का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है. आंवले के जूस के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. वहीं आंवले के जूस में कैरेटिन, जिंक, आयरन, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, कैल्शियम आदि तत्व भी भरपूर होते हैं. आंवले का जूस एंटीऑक्सीडेंट गुण से भी भरपूर होता है. आंवले का जूस शरीर को डिटॉक्स करने का कार्य भी करता है, जिससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर को ताजगी भी मिलती है.

मिक्स जूस से इस तरह बढ़ाएं इम्युनिटी

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, कुछ ऐसे मिक्स जूस का सेवन भी किया जा सकता है, जिनसे शरीर में ऊर्जा मिलती है और साथ ही इनसे शरीर की इम्युनिटी बेहतर होती है. इसके लिए आपको दो संतरे, एक गाजर, 1 चम्मच चिया सीड्स, दही, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच कसा हुआ अदरक, आधा चम्मच इलाइची, आधा चम्मच नारियल का तेल लेकर इन सभी को अच्छी तरह पीस लें. अब इसे एक साफ कॉटन के कपड़े से छानकर इसका जूस निकालकर इसका सेवन करें, इससे लाभ होगा.

हरी सब्जियों का जूस

हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को कई प्रकार के विटामिन्स, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स की पूर्ति होती है. हरी सब्जियों का सूप शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. पालक का जूस बनाकर भी ले सकते हैं. पालक आयरन से भरपूर होता है, जिससे शरीर में खून की कमी दूर होती है.

अदरक और नींबू की चाय

सुबह अधिकतर लोगों को चाय पीने की आदत होती है, लेकिन यदि चाय ऐसी पी जाए जो शरीर को नुकसान पहुंचाने के बजाय फायदेमंद हो. इसके लिए अदरक और नींबू की चाय काफी सेहतमंद होती है. इस चाय में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो इम्युनिटी मजबूत करने का काम करता है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी को गर्म करें, फिर इसमें आधा कटा नींबू और छोटा अदरक का टुकड़ा पीसकर डाल लें और एक मिनट तक उबालें. इसके बाद इसे एक कप में निकालकर शहद मिला लें. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, अदरक के फायदे और नुकसान पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज