किडनी की समस्या से है बचना तो इन चीजों से बनाएं दूरी

कई बार अनजाने में ही हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिहाज से हमारे लिए हानिकारक होती हैं.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 10:38 AM IST
किडनी की समस्या से है बचना तो इन चीजों से बनाएं दूरी
किडनी की समस्या से है बचना तो इन चीजों से बनाएं दूरी
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 10:38 AM IST
हमारे रोज के खानपान का हमारे स्वास्थ्य और जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. कई बार अनजाने में ही हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिहाज से हमारे लिए हानिकारक होती हैं. यही वजह है कि शरीर कई बार बीमारियों का घर बन जाता है. आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से आपको हो सकती है पथरी की बीमारी ताकि आप इन चीजों को जरा संभल कर खाएं...

शिमला मिर्च खाने का जायजा काफी बढ़ा देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें ऑक्सलेट के क्रिस्ट्ल्स पाए जाते हैं. ये क्रिस्टल्स बॉडी में मौजूद कैल्शियम के साथ बांड बनाकर कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टल बन जाते हैं. इसे ही पथरी कहा जाता है. अमर उजाला में 'द हेल्थ' के हवाले से छपी रिपोर्ट के मुताबिक़, अगर आप एक हिसाब से शिमला मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको पथरी होने की संभावना काफी कम हो जाएगी.

टमाटर को ज़्यादातर सब्जियों में प्यूरी के तौर पर या चटनी बनाने में किया जाता है. इससे सब्जी का स्वाद और अरोमा काफी बढ़ जाता है. लेकिन इसमें बीज में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी का कारण बन सकता है इसलिए बेहतर है कि जब आप टमाटर का इस्तेमाल करें तो पहले उसके बीज निकाल दें.

सीफूड में प्यरीन्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से बॉडी में यूरिक एसिड काफी तेजी से बनने लगता है जो आगे जाकर यूरिक एसिड स्टोन का रूप ले सकता है.

चॉकलेट को देखकर हर किसी का मन ललचा जाता है. लेकिन चॉकलेट में काफी मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता है. अगर आपको पथरी है या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियां रहती हैं तो आपको चॉकलेट के सेवन से परहेज करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 10:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...