ऑफिस में आती है नींद तो जान लें ये जरूरी बात

शोध के मुताबिक़, जो लोग काम करने या लंच के दौरान फोन का प्रयोग करते हैं उन्हें ज्यादा थकान लगती है.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 1:30 PM IST
ऑफिस में आती है नींद तो जान लें ये जरूरी बात
ऑफिस में आती है नींद तो जान लें ये जरूरी बात
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 1:30 PM IST
ऑफिस में डे शिफ्ट हो या नाईट कई बार ऐसा होता है जब काम करते करते अचानक उबासी आने लगती है और ऐसा महसूस होता है कि काम धाम सब छोड़कर एक छोटी सी झपकी ले सकते तो मजा ही आ जाता. लेकिन ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि कहीं न कहीं लगभग हर किसी की नजर हम पर होती है. कमोबेश ऐसा हम सभी के साथ होता है. कई बार तो नींद भगाने के चक्कर में हम कॉफी के कई मग खाली कर देते हैं लेकिन नींद जस की तस रहती है. कुछ लोगों का मानना होता है कि सीट पर लगातार बैठने और थकान होने की वजह से ही उन्हें बार बार जम्हाई और नींद आती है. लेकिन हकीकत इससे कहीं इतर है. यह नींद आपकी गड़बड़ जीवनशैली और आदतों का भी नतीजा हो सकती है. आइए जानते हैं कि कैसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक़, जो लोग काम करने या लंच के दौरान फोन का प्रयोग करते हैं उन्हें ज्यादा थकान लगती है. कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाते वक्त सोशल मीडिया मेल या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते रहते हैं. इस दौरान हमारा दिमाग लगातार काम कर रहा होता है और उन सूचनाओं को भी स्टोर कर रहा होता है जो हमें सोशल मीडिया के जरिए मिलती है. इससे मन में एंगजाइटी पैदा होती है. इसलिए खाने के दौरान केवल खाने में मन लगाएं और मोबाइल से दूरी बनाये रखें.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

ऑफिस में कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ जरूरी कामों को आगे के लिए टालते जाते हैं. आगे जाकर यह काम इतना ज्यादा हो जाता है कि कई बार इसकी वजह से तनाव पैदा हो जाता है. इसलिए बेहतर है कि काम के घंटों को बांट लें और एक एक कर सारे काम निपटते जाएं. जैसे जैसे काम का एक एक हिस्सा पूरा हो बीच बीच में थोड़ा रेस्ट लें इससे आपके काम की गुणवत्ता तो सुधरेगी ही साथ में आप फ्रेश भी महसूस करेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 25, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...