होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दी के मौसम में खांसी के स्‍ट्रेस को कम कर सकती हैं ये होम रेमेडीज़

सर्दी के मौसम में खांसी के स्‍ट्रेस को कम कर सकती हैं ये होम रेमेडीज़

घरेलू चीजों से खांसी को कम किया जा सकता है
 ,(image-canva)

घरेलू चीजों से खांसी को कम किया जा सकता है ,(image-canva)

सर्दी का मौसम आते ही खांसी की समस्‍या बढ़ जाती है. खांसी से छुटकारा पाने के लिए मेडिसन के अलावा कुछ होम रेमेडी भी अपनाई ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खांसी को कम करने के लिए शहद का सेवन कर सकते हैं.
सर्दी के मौसम में अधिक खांसी आ सकती है.
खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक प्‍याज काट कर रखें.

Home Remedies For Cough – सामान्‍य खांसी और जुकाम सालभर चलने वाली समस्‍या है लेकिन सर्दी की शुरुआत होते ही इसके मामले बढ़ने लगते हैं. शुष्‍क और ठंडी हवा के कारण घर-घर में लोग खांसी से परेशान हैं. कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि खांसी होना एयरवेज को साफ करने का एक बेहतरीन माध्‍यम है. खांसी भले ही लोगों को परेशान करती है लेकिन इससे लंग्‍स की सफाई बेहतर ढंग से होती है. कई बार खांसी मौसम के बदलने के कारण आती है जो अपने आप ठीक हो जाती है. लेकिन लंबी खांसी को ठीक करने के लिए एंटी-बायोटिक के अलावा घरेलू उपायों का प्रयोग भी फायदेमंद हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन सी होम रेमेडी खांसी के स्‍ट्रेस को कम कर सकती है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान, कहीं स्किन न हो जाए डैमेज

शहद का करें प्रयोग
खांसी से छुटकारा पाने के लिए शहद का प्रयोग किया जा सकता है. एवरी डे हेल्‍थ के अनुसार शहद के साथ गर्म लिक्विड चीजों का सेवन करने से खांसी में आराम मिल सकता है. सादे गर्म पानी या चाय में एक चम्‍मच शहद डालकर पीने से खांसी को शांत किया जा सकता है. इससे नींद भी अच्‍छी आती है.

गर्म चीजों का सेवन
खांसी के स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए गर्म चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. खांसी में विशेष रूप से गर्म पानी, चिकन सूप, चाय और काढ़ा आराम दे सकता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है.

समय-समय पर करें गरारे
खांसी के दौरान गले की नसों और मांसपेशियों में दर्द महसूस हो सकता है. गले के दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से आराम मिल सकता है. इसके प्रयोग से खांसी भी शांत हो सकती है.

खांसी में काटें प्‍याज
बहुत से लोग प्‍याज काटते ही रोने लगते हैं. एक अध्‍ययन में ये बात सामने आई है कि यदि सोने से पहले प्‍याज काटा जाए और उसे बेडसाइड टेबल पर रखकर सोएं तो खांसी कम हो सकती है. प्‍याज की स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍मैल खांसी को रोक सकती है.

 ये भी पढ़ें: कैंसर पेशेंट्स के लिए कितनी सु‍रक्षित है एक्‍सरसाइज और कीमोथेरेपी, जानें जरूरी बात

सर्दी के मौसम में खांसी आना आम बात है लेकिन यदि खांसी परेशानी का कारण बनने लगे तो उसका सही ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए. किसी भी होम रेमेडी को अपनाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह कर लें. 

Tags: Health, Lifestyle, Winter season

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें