होम /न्यूज /जीवन शैली /बेहद सामान्य होते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण, इन्हें इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

बेहद सामान्य होते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण, इन्हें इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

हमेशा दर्द बना रहे, तो चेकअप करवाएं image / canva

हमेशा दर्द बना रहे, तो चेकअप करवाएं image / canva

कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन कई बार इसके शुरूआती लक्षण किसी छोटी-मोटी बीमारी या संक्रमण की तरह आम हो सकती है. आज हम ...अधिक पढ़ें

Cancer Symptoms–  कई बार शरीर में होने वाले सामान्य से बदलाव या लक्षण बड़ी बीमारी की वजह हो सकते हैं. सांस लेने में परेशानी, ​थकान, वेट कम होना, बालों का झड़ना कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिसे हम अक्सर अपनी थकान, लाइफस्टाइल में गड़बड़ी या मौसमी बदलाव से जोड़ ते हैं. इन लक्षणों को आम समझकर नज़रअंदाज़ करने की गलती भारी पड़ सकती है.

ह्यूमन टेंडेंसी है कि जब तक लक्षण गंभीर रूप न ले ले, तब तक डॉक्टर की सलाह लेने में हम आनाकानी करते हैं. कैंसर भी एक ऐसी ही गंभीर बीमारी है, जो साधारण लक्षणों के साथ आती है. इसकी शुरूआत में हमें कई संकेत मिलते हैं, जिसका असर धीरे-धीरे दिखाई देता है. कैंसर कई प्रकार के होते हैं, जिन्हें पहचान पाया मुशकिल होता है. आइए जानतें है कैंसर के शुरूआती लक्षण क्या हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मशरूम खाने से घटता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा: स्टडी

शरीर में गांठ का दिखना

प्रिवेंशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के शरीर में अचानक ही कोई गांठ उभर आए, तो उसे इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है. शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ धीरे-धीरे बड़ी हो जाती है, जो कैंसर या सिस्ट का रूप ले लेती है. कई बार गांठ अपने आप ठीक भी हो जाती है, लेकिन गांठ में दर्द हो या खून निकले तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

लगातार खांसी होना

मौसम और प्रदूषण के चलते कई लोग खांसी जैसी सामान्य समस्या का सामना करते हैं. वहीं लगातार खांसते रहना और खांसते समय छाती में दर्द होना कैंसर के संकेत हो सकते हैं. लंबे समय तक खांसी का होना लंग्स ​या थायरोइड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. अगर आपको भी ऐसे कोई लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो उसे इग्नोर न करें.

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज, प्रोस्टेट कैंसर की हो सकती है शुरुआत

लंबे समय तक दर्द रहना

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द रहना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. जैसे लंबे समय से हड्डियों या ओवरी में दर्द रहना, जिसे आप इग्नोर करते हैं. यह दर्द ओवेरियन कैंसर और बोन कैंसर की ओर इशारा करते हैं. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी का मानना है कि कैंसर से होने वाले दर्द का आमतौर पर मतलब है कि वह आपके शरीर में फैल रहा है. दर्द होने पर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है.

अचानक वेट कम होना

सभी चाहते हैं कि उनका वेट मेंटेन रहे, जिसके लिए वह मेहनत भी करते हैं. वहीं अचानक ही बिना एफर्ट के वेट कम होना किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. कैंसर का पहला संकेत है ​कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति के शरीर का वेट अचानक से कम होने लगता है. अगर व्यक्ति का वेट 4 से 5 किलोग्राम तक बिना किसी एफर्ट के कम होता है, तो उसे एक बार कैंसर की जांच करा लेनी चाहिए.

Tags: Cancer, Health, Symptoms

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें