इस तरह जानें क्या आपको है चश्मे की जरूरत

क्या आपको भी चीजें पहले की अपेक्षा कुछ धुंधली दिखाई दे रही हैं? क्या आपको है चश्मे की जरूरत? इस तरह जानिए...

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:07 PM IST
इस तरह जानें क्या आपको है चश्मे की जरूरत
इस तरह जानें क्या आपको है चश्मे की जरूरत
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:07 PM IST
आज के समय में अधिकतर लोगों की आंखें मोबाइल और टीवी से चिपके रहने की वजह से कमजोर होती जा रही हैं. शुरुआत में जब नजर कमजोर होती है तो कई लोगों को अंदाजा ही नहीं होता है कि उन्हें आंखों की समस्या है. यही वजह है कि वो ये नहीं महसूस कर पाते हैं कि उन्हें आई चेकअप कराने डॉक्टर के पास जाना चाहिए. इसी लापरवाही की वजह से उनकी नजर और ज्यादा कमजोर हो जाती है. क्या आपको भी चीजें पहले की अपेक्षा कुछ धुंधली दिखाई दे रही हैं. आइए जानते हैं कि आप कैसे अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको अब आई चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें:  मच्छरों से करें बचाव, घर में बेहद कम खर्च में बनाएं स्प्रे

  1. अगर आप लगातार किसी चीज पर आंखें टिकाकर देर तक देखने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो यह बात का संकेत है कि आपकी नजर कमजोर हो रही है और आपको नेत्र विशेषज्ञ के पास आई चेकअप के लिए जाना चाहिए.





2. पढ़ने या काम करने के दौरान अगर आपको आंखों में और सिर में दर्द बना रहता है तो आपको एक बार डॉक्टर के पास जाकर आंखों का चेकअप कराना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपको चश्मे की जरूरत है या नहीं. जब चीजों का प्रतिबिम्ब आंखों के लेंस पर स्पष्ट नहीं बन पाता है तो रेटिना (पुतलियां) सिकुड़ जाता है. जब लगातार आंखें देर तक इसी अवस्था में रहती हैं तो सिर में दर्द होने लगता है.
Loading...

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

3. अगर आपको चीजें धुंधली दिखाई देती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी नजर कमजोर हो गई है. आपको इस स्थिति में आंखों के डॉक्टर के पास सलाह के लिए जाना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 18, 2019, 8:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...