होम /न्यूज /जीवन शैली /Vitamins for eyes: आंखों की सेहत के लिए इन विटामिन्स को लेना है जरूरी, ऐसे करें इनकी पूर्ति

Vitamins for eyes: आंखों की सेहत के लिए इन विटामिन्स को लेना है जरूरी, ऐसे करें इनकी पूर्ति

आंखों के लिए बेहतरीन हैं यह विटामिन्स (image- Canva)

आंखों के लिए बेहतरीन हैं यह विटामिन्स (image- Canva)

Vitamins for eyes. न्यूट्रिएंट्स युक्त आहार का सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है. ऐसे ही कुछ विटामिन्स को आ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विटामिन्स हमारे आंखों के लिए फायदेमंद माने गए हैं.
विटामिन्स वो आर्गेनिक मॉलिक्यूल्स हैं, जिन्हें हमारा शरीर फलों, सब्जियों आदि से नेचुरली एब्जॉर्ब करता है.
विटामिन ए, बी विटामिन्स, विटामिन सी और विटामिन इ को आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है.

Vitamins for eyes. जिस आहार का सेवन हम करते हैं, वो हमारे शरीर के लिए फ्यूल का काम करता है. ऐसे ही, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर आहार लेने से कई आंखों की समस्याओं से राहत मिल सकती है. हमारी आंखें कॉम्प्लेक्स ऑर्गन हैं, जिन्हें सही से काम करने के लिए कई विभिन्न विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. विटामिन्स वो आर्गेनिक मॉलिक्यूल्स हैं जिनकी ग्रोथ और मेटाबॉलिज्म के लिए थोड़ी मात्रा में जरूरत होती है. हमारा शरीर फूड जैसे फल या सब्जियों से इन्हें नेचुरली एब्जॉर्ब कर सकता है. यही नहीं, डॉक्टर भी आई कंडिशंस की संभावना को कम करने के लिए विटामिन्स लेने की सलाह देते हैं. जानिए, कौन से विटामिन आंखों के लिए माने जाते हैं सबसे बेस्ट.

ये भी पढ़ें: स्वाद का सफ़रनामा: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है कीवी, इस फल के नाम की है रोचक दास्तान

आंखों के लिए बेस्ट विटामिन्स कौन से हैं?
मेडिकल न्यूज टुडे की मानें तो विटामिन ए, सी और इ आंखों की सेहत को मेंटेन रखने के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा बी विटामिन्स और अन्य न्यूट्रिएंट्स भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आंखों की हेल्थ के लिए इन विटामिन्स को लेना न भूलें:

विटामिन ए: विटामिन ए को रेटिनॉल भी कहा जाता है. इसे आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना गया है. विटामिन ए को आप शकरकंदी, गाजर, रेड पेपर, कददू, ऑरेंज, हरी सब्जियों, कॉड लिवर ऑयल आदि से प्राप्त कर सकते हैं.

बी विटामिन्स: बी विटामिन्स वॉटर सॉल्युबल विटामिन्स हैं, जो सेल मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसा माना गया है कि विटामिन B3 को कम लेने से ग्लूकोमा की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे ही विटामिन बी1 लेने से ड्राई आई डिजीज के लक्षण कम होते हैं. बी विटामिन्स के अच्छे स्त्रोत हैं दालें, बीन्स, फिश, हरे मात्र, दही, दूध, बादाम, हरी सब्जियां, अंडे आदि. 

विटामिन सी: विटामिन सी आंखों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है. यही नहीं, यह कोलेजन के उत्पादन में भी जरूरी है. कोलेजन कॉर्निया और स्क्लेरा के स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मदद करता है. ब्रोकोली, आलू, खट्टे फल जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरीज आदि इस विटामिन के अच्छे स्त्रोत हैं.

ये भी पढ़ें: भारत में कैंसर के इलाज में लड़के और लड़कियों में होता है भेदभाव: लैंसेट रिपोर्ट

विटामिन इ: विटामिन इ सबसे अच्छा विटामिन है जो धीरे-धीरे आंखों की रोशनी में सुधार करता है. विटामिन इ एक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो फ्री रेडिकल्स से आंखों को डैमेज होने से बचाता है. विटामिन ए को आप कुकिंग ऑयल्स जैसे सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल और मूंगफली, पालक, कददू, आम, कीवी, ब्लैकबेरी आदि से प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें