लाइव टीवी

दिल की बीमारी से बचना है तो रोजाना तीन बार करें ये काम


Updated: December 3, 2019, 9:11 AM IST
दिल की बीमारी से बचना है तो रोजाना तीन बार करें ये काम
गाजर खाने के फायदे

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (European Journal of Preventive Cardiology) में छपे इस शोध के मुताबिक दिन में दो बार से अधिक ब्रश करना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है.

  • Last Updated: December 3, 2019, 9:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कभी आपने सोचा है कि आपके दांतों का सीधा संबंध आपके दिल से हो सकता है? अब एक नई रिसर्च में यह बात पुष्ट हुई है कि अगर आप अपने दांतों का ख्याल (Dental Hygiene) रखते हैं तो आपको हृदय रोग (Heart Disease) होने की आशंका 10 फीसदी तक कम हो जाएगी. यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (European Journal of Preventive Cardiology) में छपे इस शोध के मुताबिक दिन में दो बार से अधिक ब्रश करना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है.

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में ऐव्हा वूमेन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च की है. इस अध्ययन में इस बात को जांचा गया कि आखिर ओरल हाइजीन और दिल की सेहत के बीच कोई सीधा संबंध है या नहीं. रिसर्चर्स ने पाया कि अगर मुंह की सफाई का ध्यान रखा जाए तो दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.

शोधकर्ताओं की टीम ने 40 से 79 आयुवर्ग के एक लाख साठ हजार प्रतिभागियों का डेटा कोरियन नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस सिस्टम से लिया. इनमें से किसी के भी हृदय में फिब्रिलेशन नहीं था. 2003 से 2004 के बीच इनके पहले परीक्षण के बाद अगले दस साल तक इनका रेगुलर चेक अप किया गया.

इस दौरान तीन प्रतिशत को आर्ट्रियल फिब्रिलेशन की समस्या हुई जबकि पांच प्रतिशत को हार्ट फेलियर हुआ. शोधकर्ताओं ने यह पाया कि एक दिन में दो से अधिक बार ब्रश करने वालों के अंदर इसकी आशंका 10 प्रतिशत तक कम पाई गई. जबकि हृदय संबंधित अन्य बीमारियों का खतरा 12 फीसदी कम हो गया.

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस रिसर्च की अपनी बाध्यताएं थी. जैसे कि सभी प्रतिभागी एशियाई मूल के थे. पहले मौजूद किसी मसूड़े संबंधित समस्या को एक्स-रे के माध्यम से नहीं डायगनोस किया गया था और ना ही इसे रेगुलर चेक अप में आंका गया.

जर्नल में छपे शोधपत्र में इस बात की तस्दीक की गई कि अपने मुंब की सफाई का ख्याल रखने से दांतों के बीच फंसे बैक्टीरिया की संख्या में कमी आती है. ऐसा होने पर यह बैक्टीरिया कम मात्रा में हमारी रक्त कोषिकाओं में प्रवेश कर पात हैं.

ये भी पढ़ें:पार्किंसंस पीड़ित पुरुषों के लिए सक्रिय सेक्स लाइफ फायदेमंद

पूरी दुनिया में केवल 100 लोगों को है ये बीमारी-रोने, नहाने पर लग जाती है पाबंदी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 9:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर