नाइट शिफ्ट में करते हैं काम तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्‍याल

इन तरीकों से बनाए रखें अपनी सेहत दुरुस्‍त. Image/shutterstock

Health Tips For Night Shift: नाइट शिफ्ट करने से जहां जीवन शैली (Lifestyle) में बदलाव आता है, वहीं खान-पान पर पूरा ध्‍यान न दिए जाने से स्‍वास्‍थ्य संबंधी कई समस्‍याएं (Health Problems) होने का भी खतरा रहता है.

  • Share this:
    Health Tips For Night Shift: आजकल पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी नाइट शिफ्ट (Night Shifts) में काम करती हैं. करियर में आगे बढ़ने और तरक्‍की के लिए यह जरूरी भी है. हालां‍कि कई बार लंबे समय तक नाइट शिफ्ट करने से जहां जीवन शैली (Lifestyle) में बदलाव आता है, वहीं खान-पान पर पूरा ध्‍यान न दिए जाने से भी सेहत (Health) पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में स्‍वास्‍थ्य संबंधी कई समस्‍याएं होने का खतरा रहता है. मगर अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर आप सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं-

    नींद लें भरपूर
    अगर आप रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो दिन में भरपूर नींद जरूर लें. नींद की कमी से आपको काम के समय नींद आएगी. इससे आप रात में पूरी फुर्ती के साथ एक्टिव रहेंगे और शरीर को थकान भी महसूस नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें - कंटोला की सब्जी खाने से घटेगा वजन, सेहत को होंगे ये 6 फायदे

    जंक फूड को कहें न
    अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो एक बार में ज्‍यादा खाने की बजाय थोड़ी थोड़ी देर में और खासकर रात के समय हल्‍का खाना ही खाएं. साथ ही रात में जंक फूड, ज्‍यादा तला भुना खाना खाने से भी बचें. इससे आंखें नींद से बोझिल नहीं होंगी और सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी.

    ज्‍यादा न पिएं चाय कॉफी
    रात में जागते रहने के लिए अक्‍सर लोग चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं. मगर इससे बचें. इसके ज्‍यादा सेवन से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसकी बजाय पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. शरीर में पानी की कमी न होने दें, ताकि आप फिट रहें.

    डाइट में फल करें शाम‍िल
    अपनी डाइट में फल और ड्राइ फ्रूट्स जरूर शाम‍िल करें. रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना मरीजों में 7 गुना ज्‍यादा है बेल्स पॉल्सी का खतरा

    एक्‍सरसाइज है जरूरी
    भले ही आप नाइट शिफ्ट करते हों और इस वजह से सुबह एक्‍सरसाइज आदि न कर पाते हों, मगर दिन के कम से कम 30 म‍िनट एक्‍सरसाइज, योग के लिए जरूर तय करें. क्‍योंकि अक्‍सर नाइट शिफ्ट में काम करने से दिन की शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है. ऐसे में इससे कई बार सेहत संबंधी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.