होम /न्यूज /जीवन शैली /

बेबीमून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो अपनाएं ये 5 बेहतरीन टिप्स

बेबीमून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो अपनाएं ये 5 बेहतरीन टिप्स

बेबीमून पीरियड बच्चे के जन्म से पहले का समय होता है. (Image-Canva)

बेबीमून पीरियड बच्चे के जन्म से पहले का समय होता है. (Image-Canva)

आजकल बच्चे के जन्म से पहले बेबीमून का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. बेबीमून को प्री-बेबी वेकेशन कहा जा सकता है, जिसमें कपल्स एक दूसरे को टाइम देकर इस वक्त को काफी एंजॉय करते हैं.

हाइलाइट्स

प्रेग्नेंसी में डॉक्टर की सलाह के बाद ही बेबीमून को प्लान करें.
ज्यादा लंबा सफर ऐसी कंडीशन में नुकसानदायक हो सकता है.

Tips for babymoon period: अगर आपकी जिंदगी में नए मेहमान की एंट्री होने वाली है, तो समझ लीजिए आपकी लाइफ पूरी तरह बदलने वाली है. आने वाले बच्चे की तैयारियां करना एक अलग अनुभव होता है. इसमें एक्साइटमेंट और नर्वसनेस दोनों होते हैं. इन दोनों मिली जुली फीलिंग्स के बीच आप अपने बच्चे के होने से पहले एक छोटी सी और यादगार ट्रिप को प्लान कर सकते हैं. इस तरह की ट्रिप को बेबीमून कहा जाता है. जिसका चलन आजकल ट्रेंड में है. सेलेब्रिटीज की तरह आम लोग भी बेबीमून पर जा रहे हैं. बेबीमून को प्री-बेबी वेकेशन भी कह सकते हैं. इसमें आप खुद को रिलैक्स महसूस करवा सकते हैं. बेबीमून पीरियड को एंजॉय करने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ टिप्स आपके बहुत काम आएंगे.

सही होगी प्लानिंग तभी कर पाएंगे एंजॉय

बेबी सेंटर डॉट कॉम के मुताबिक प्लान करते वक्त सही समय चुनें. प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने में बेबीमून प्लान न करें. तीन महीने के बाद बेबीमून को प्लान किया जा सकता है. डॉक्टर से परामर्श भी जरूर लें, जिससे बेबीमून पीरियड को एंजॉय किया जा सके.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें टीनएजर बच्चों से दोस्ती की शुरुआत, गाइड करना होगा आसान

अस्पताल के पास करें स्टे

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप अपने शहर से दूर हैं, तो अस्पताल के पास ही स्टे करें, क्योंकि अस्पताल की जरूरत कभी भी पड़ सकती है. अगर अस्पताल के आस-पास स्टे नहीं कर रहे तो अस्पताल की लोकेशन अपने पास रखें.

बजट का भी रहे ख्याल

बेबीमून को प्लान करते वक्त अपने बजट का ख्याल जरूर रखें. प्रेग्नेंसी के बाद डिलीवरी में भी काफी ज्यादा खर्चे होते हैं. बजट ज्यादा होगा तो आ का अभी का एंजॉयमेंट आगे के लिए भारी पड़ सकता है.

बेबीमून के लिए न जाएं दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जिसकी वजह से दूर का ट्रैवल मुश्किल भरा हो सकता है. इस वजह से बेबीमून के लिए वहां जाएं, जहां ज्यादा यात्रा ना करनी पड़े.

ये भी पढ़ें: बच्चों की ऑनलाइन गेम्स खेलने की आदत से हैं परेशान तो ये तरीके आएंगे काम

डॉक्टर के संपर्क में रहें

डॉक्टर की सलाह लेकर ही बेबीमून का प्लान करें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा ट्रेकिंग करने से भी बचें. बेबीमून के दौरान ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिन्हें ध्यान में रखना आपके लिए बेहद जरूरी है. तभी आप बेबीमून के पीरियड को खुलकर एंजॉय कर पाएंगे.

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर