आंखों की सूजन होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आंखों की सूजन पूरे चेहरे की रंगत बिगाड़ कर रख देती है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 8:51 AM IST
आंखों की सूजन होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
आंखों की सूजन पूरे चेहरे की रंगत बिगाड़ कर रख देती है.
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 8:51 AM IST
मॉडर्न लाइफस्टाइल और ऑफिस में घंटों स्क्रीन के सामने समय बिताने का असर न केवल हमारे शरीर बल्कि आंखों पर भी पड़ता है. थकान की वजह से कई बार रात में देर तक नींद आंखो से गायब रहती है और सुबह उठने पर आंखों के आसपास सूजन और कालापन रहता है. तनाव और थकान की स्थिति में यह सूजन और भी ज्यादा बढ़ जाती है जोकि देखने में काफी भद्दी लगती है. आंखों की सूजन पूरे चेहरे की रंगत बिगाड़ कर रख देती है. क्या आप भी अक्सर इन समस्या का शिकार होते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:

  1. शरीर बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए खूब पानी पीना चाहिए. दिन भर में करीब 4 से 5 लीटर तक पानी पिएं. कम पानी पीने से त्वचा शुष्क हो जाती है और इसका सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है.





2. नमक का ज्यादा सेवन हानिकारक है. कुछ लोगों की आदत होती है खाते वक्त ऊपर से नमक छिडकने की. यह आदत काफी नुकसानदेह है. ज्यादा नमक खाने से आंखों के आसपास की सूजन तो बढ़ती ही है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी सामने आती है.

3. आंखों की सूजन कम करने के लिए फ्रिज में रखे खीरे की दो फांकें काटकर दोनों आंखों पर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखा रहने दें. ऐसा करने से आंखों को ताजगी मिलेगी और सूजन भी जाती रहेगी.

4. नींद भी सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. प्रयास करें कि रात में 7 से 8 घंटे की नींद तो लें ही. जब आपकी नींद पूरी होगी तो आंखों के आसपास सूजन भी नहीं होगी और अगर पहले से होगी भी तो धीरे धीरे जाती रहेगी.
Loading...

5. आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए आप चम्मच का प्रयोग भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच फ्रिज में रख दें जब ये ठन्डे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर उल्टा करके रखें. इससे धीरे-धीरे सूजन जाती रहेगी.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...