पीरियड्स के दर्द से चाहिए छुटकारा तो डायट में ना शामिल करें ये 5 चीजें

पीरियड्स के दौरान अपने खाने में ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियां, ग्रीन टी और नट्स को शामिल करें.

News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 10:55 AM IST
पीरियड्स के दर्द से चाहिए छुटकारा तो डायट में ना शामिल करें ये 5 चीजें
पीरियड्स का दर्द हो भगाना तो डायट न शामिल करें ये चीजें
News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 10:55 AM IST
पीरियड्स किसी को पसंद नहीं होते. इसमें उठने वाला दर्द बर्दाशत के बाहर और मूड स्विंग की वजह से हमेशा अनमना सा एहसास बना रहता है. अचानक से कुछ भी खाने का मन करना, शरीर का फूला रहना काफी बेकार महसूस कराता है. जब हमारे पीरियड्स आते हैं तो अक्सर हमारे बड़े-बूढ़े हमें ठंडी तासीर वाली चीजें खाने में शामिल करने से मना करते हैं.

ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहने से महिलाओं को हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां



इसके पीछे क्या कारण है? वे हमें ऐसा क्यूं करने को कहते हैं? क्यूं ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ पीरियड्स के दौरान हमारी पाचन क्रिया पर क्या असर डालते हैं?

एक पुराने चाइनीज़ शोध के मुताबिक बताया गया है कि पीरियड्स में अगर हम ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के बैलेंस को खराब करते हुए हमें कई स्किन और स्वास्थ्य संबंधी नुकसान पहुंचा सकता है.



ऐसा माना गया है कि ठंडा पानी पीने से हमारी आंतों का तापमान कम हो जाता है जिसकी वजह से हमारी आंते वो पोषक तत्व नहीं सोख पाती हैं जो असल खाने में होते हैं. इसकी वजह से हमें मुहांसों की परेशानी भी हो सकती है. इसके अलावा ठंडे खाद्य पदार्थ आइसक्रीम और ठंडी मिठाई खाने से हमें पेट दर्द हो सकता है.

Microwave में अगर गर्म करेंगे 'इस' तरह खाना, तो नहीं होगा Cancer!
Loading...

इसके अलावा आपकी ओवरी की मांसपेशियां और वजाइना की वॉल सख्त भी हो सकती हैं. जब इन मांसपेशियों में सही ढंग से खिंचाव नहीं होगा तो आपको इससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ब्लड फ्लो आराम से हो इसके लिए आप गुनगुने पानी का सेवन करते रहें. साथ ही शुगरी उत्पादों को खाने से बचें.

वैसे तो पीरियड्स में होने वाला दर्द हर किसी को अलग लेवल का होता है. यहां तक की किसी को पीरियड्स में दर्द होता है तो किसी को नहीं भी होता है. हर व्यक्ति के शरीर के दोष (वात, पित्त, कफ़) अलग होते हैं. इसलिए यह कहना मुश्किल है कि खाने में किसे क्या चीज सूट कर जाए. पीरियड्स में अपने शरीर के हिसाब से ही चीजें करनी चाहिए. पीरियड्स के दौरान अपने खाने में ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियां, ग्रीन टी और नट्स को शामिल करें.

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो अपनाएं ये 'एक' घरेलू नुस्खा!

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...