Sperm Count बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज, फर्टिलिटी होगी बेहतर

Super Foods That Increase Sperm Count: स्पर्म की गुणवत्‍ता ठीक नहीं होने की वजह से फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ रहा है. एक सेहतमंद पुरुष में प्रति सेकेंड करीब 1,500 स्पर्म्स का निर्माण होता है.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:16 PM IST
Sperm Count बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज, फर्टिलिटी होगी बेहतर
स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:16 PM IST
Super Foods That Increase Sperm Count: आजकल की फास्ट लाइफ से तालमेल बिठाने के चक्कर में कहीं न कहीं अनजाने में ही लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. अनियमित रहन सहन और खानपान के कारण हमारे जीवन में कई दिक्कतें आती हैं. पुरुषों में स्पर्म काउंट में आती गिरावट भी एक ऐसी ही समस्या है. स्पर्म की गुणवत्‍ता ठीक नहीं होने की वजह से फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ रहा है. एक सेहतमंद पुरुष में प्रति सेकेंड करीब 1,500 स्पर्म्स का निर्माण होता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे देसी नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप स्पर्म काउंट की संख्या और क्वालिटी में इजाफा कर सकते हैं:

मेरी सहेली पत्रिका के हवाले से ज़िंक स्पर्म काउंट बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत है. ऑयस्टर ( घोंघा) में प्रचुर मात्रा में यह तत्व (जिंक) पाया जाता है. इससे तेजी से स्पर्म का निर्माण होता है लिहाजा कम स्पर्म काउंट की समस्या का निदान हो जाता है. इस कमी से छुटकारा पाने के लिए पुरुष नियमित रूप से 50 ग्राम घोंघे का सेवन करें. लेकिन इससे पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

पालक में मौजूद फॉलिक एसिड स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन में मदद करता है.शरीर में फॉलिक एसिड की कमी होने पर अस्वस्थ स्पर्म्स पनपते हैं. जिसके कारण स्पर्म्स को एग्स तक पहुंचने में दिक्कत होती है.

डार्क चॉकलेट्स स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करती है. डार्क चॉकलेट में अमिनो एसिड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो पुरुषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मददगार होते हैं. लेकिन ज़्यादा चॉकलेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वज़न बढ़ता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नामक हार्मोन का संतुलन को बिगड़ जाता है, जिससे नतीजतन स्पर्म काउंट कम होता है. दिनभर में एक डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा काफ़ी में अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं.

लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो पुरुषों के सेक्सुअल ऑर्गन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. स्पर्म को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. लहसुन में सेलेनियम भी होता है जो शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाता है. प्रति दिन दो लहसुन की कलियां खाना काफी होगा.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा
Loading...


डायट में अखरोट भी शामिल कर सकते हैं. इसमे मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में हेल्पफुल है.रोज एक मुट्ठीअखरोट खाने से स्पर्म की संख्या और गुणवत्‍ता बेहतर होती है.
टमाट खाएं. इसमें मौजूद लाइकोपिन स्पर्म काउंट, क्वालिटी और स्ट्रक्चर को बेहतर करता है. टमाटर को ऑलिव ऑयल में पकाकर खाने से काफी फायदा होता है. केले में ब्रोमेलिन एंज़ाइम, विटामिन सी, ए और बी 1 पाया जाता है. ये पुरुषों में शुक्राण पैदा करता है. सेक्स हार्मोन्स को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: August 8, 2019, 9:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...