तनाव और डिप्रेशन दूर करने के लिए पिएं ये जापानी चाय: स्टडी

क्या आप भी उनमें से एक हैं जिनके तनाव और चिंता की साथी एक प्याली चाय होती है? तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 8:53 AM IST
तनाव और डिप्रेशन दूर करने के लिए पिएं ये जापानी चाय: स्टडी
matcha tea benefits, चाय के फायदे
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 8:53 AM IST
कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है. जब तक वो सुबह उठकर चाय नहीं पीते हैं आलस और थकान उनके पूरे शरीर और मन पर हावी रहता है. इसका सीधा असर उनके काम की गुणवत्ता पर भी पड़ता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तनाव, डिप्रेशन या चिंतित होने पर चाय पीना पसंद करते हैं. क्या आप भी उनमें से एक हैं जिनके तनाव और चिंता की साथी एक प्याली चाय होती है? तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला कि जापानी चाय 'माचा' पीने से तनाव, थकान, डिप्रेशन और चिंता जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

इस सिलसिले में जापान की कुमामोतो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने माचा चाय का टेस्ट चूहों पर किया. उन्होंने देखा कि जिन चूहों ने माचा चाय पाउडर या इसका रस पिया था उनके व्यवहार में काफी फर्क देखने को मिला. उनमें तनाव और चिंता का स्तर गिरता हुआ दर्ज किया गया.





रिसर्चर्स के मुताबिक, जापानी चाय माचा में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी में पाए जाने वाले डोपामीन डी1 और सेरोटोनिन 5-HT1A रिसेप्टर्स को एक्टिव कर देते हैं. बॉडी में पाए जाने वाले ये रिसेप्टर्स मानवीय व्यवहार में चिंता, तनाव और थकान के लिए जिम्मेदार होते हैं.

इस रिसर्च की अगुवाई कर रहे युकी ने कहा कि 'माचा चाय' के सिलसिले में और अधिक रिसर्च की जरूरत है, लेकिन इस रिसर्च से यह सिद्ध होता है कि सालों तक औषधीय वस्तु के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला माचा मानव शरीर के लिए भी फायदेमंद है. हम आशा करते हैं कि हमारा ये शोध इंसानी सेहत के लिए बेहतर साबित हो.

Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...