Home Remedies: डेंगू बुखार से चाहिए राहत, तो इस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल!

Home Remedies: डेंगू बुखार से चाहिए राहत, तो इस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल!
to treat dengue fever use papaya leaf home remedies

डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज का शरीर दर्द से टूटने लगता है. इसमें पीड़ित के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या काफी तेजी से गिरने लगती है. आइए जानते हैं कि डेंगू के बुखार से राहत पाने के आसान और घरेलू टिप्स:

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
डेंगू चार किस्मों के डेंगू वायरस के संक्रमण से होता है, जो मादा एडीस मच्छर के काटने से फैलता है. बहुत से लोगों को नहीं पता कि डेंगू का मच्छर गंदी नालियों में नहीं बल्कि साफ सुथरे पानी में पनपते हैं. साफ सुथरे शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को इसका ज्यादा खतरा रहता है. बचाव इलाज से हमेशा बेहतर रहता है. यह एक वायरस से होता है इसलिए इसकी कोई दवा या एंटीबायटिक नहीं है, इसका इलाज इसके लक्षणों का इलाज करके ही किया जाता है. तेज बुखार बीमारी के पहले से दूसरे हफ्ते तक रहता है. डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज का शरीर दर्द से टूटने लगता है. इसमें पीड़ित के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या काफी तेजी से गिरने लगती है. आइए जानते हैं कि डेंगू के बुखार से राहत पाने के आसान और घरेलू टिप्स:

डेंगू बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय:

पपीते के पत्ते का जूस बनाकर पीने से भी डेंगू बुखार में काफी राहत मिलती है. हालांकि मार्केट में इसकी गोलियां भी उपलब्ध हैं. आप चाहें तो डॉक्टर का परामश लेकर इन गोलियों का भी प्रयोग कर सकते हैं.



पपीते की पत्तियों का रस बनाने के लिए इसकी पत्तियों को अच्छे से धोकर साफ़ कर लें और सुखा लीजिए. इसके बाद इन्हें एक पैन पानी में उबाल लें. तब तक उबालें जब तक पैन का पानी आधा न रह जाए. इसके बाद इसे ठंडा कर के एक बोतल में भर लें और सेवन करते रहें.





पपीते का पत्ता डेंगू के बुखार से राहत पाने के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसमें ऐसे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जिनसे प्लेटलेट काउंट तो बढ़ता ही है साथ ही बुखार भी कम होता है.

पके हुए पपीते में ऐसे कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाते हैं. अल्कलॉइड, पेपैन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले तत्व हैं. इससे बॉडी में वायरस और बैक्टीरिया फैलने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही दवाइयां भी बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: May 10, 2019, 11:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading