दिन में कई बार आती है झपकी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी: स्टडी

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अल्जाइमर में दिमाग के वही हिस्से ज्यादा प्रभावित होते हैं जिनकी वजह से आपको दिन में जागना पड़ता है.

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:32 PM IST
दिन में कई बार आती है झपकी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी: स्टडी
दिन में कई बार आती है झपकी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी: स्टडी
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:32 PM IST
सेहतमंद जिंदगी के लिए 8 घंटे की नींद को जरूरी माना जाता है. रात की नींद काफी महत्वपूर्ण होती है लेकिन हम नींद के फायदों को भी दरकिनार नहीं कर सकते हैं. थोड़ी देर झपकी लेना जहां काफी फायदेमंद होता है वहीं बहुत ज्यादा झपकी लेना सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकती है. इससे अल्जाइमर यानी कि भूलने की बीमारी का भी खतरा हो सकता है. कई बार ऐसा भी होता है कि आपको ऑफिस में काम करते करते नींद के झोंके आते हैं तो ये अल्जाइमर की बीमारी की तरफ भी एक गंभीर संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं क्या कहता है शोध...

कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई कि सामान्य से ज्यादा झपकी आना अल्जाइमर का एक गंभीर संकेत हो सकता है. यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को में प्रकाशित की गयी थी. इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर से मरने वाले करीब 13 लोगों के ब्रेन के अल्जाइमर से प्रभावित भाग के लक्षणों को मापा और फिर उनकी तुलना ऐसे लोगों के दिमाग से की जिनमें अल्जाइमर के कोई भी लक्षण नहीं थे.
शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अल्जाइमर में दिमाग के वही हिस्से ज्यादा प्रभावित होते हैं जिनकी वजह से आपको दिन में जागना पड़ता है. यही कारण है कि याददाश्त धूमिल होने से पहले अल्जाइमर के मरीज दिन में ज्यादा सोने लगते हैं. इसके साथ ही यह भी खुलासा हुआ कि दिमाग का जो हिस्सा दिन में जागने का काम करता है वो Tau नामक प्रोटीन से नष्ट हो जाता है. इससे यह भी स्पष्ट होता है कि अल्जाइमर में अमाइलॉइड प्रोटीन (Amyloid Protein) से ज्यादा अहम भूमिका Tau प्रोटीन प्रोटीन निभाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...