इस तरह करेंगे एक्सरसाइज तो बांझपन का खतरा, कम हो सकता है स्पर्म काउंट

Side Effects Of Excess Exercise: बेहतर है कि जिम करने या एक्सरसाइज करने से पहले किसी अच्छे और जानकार ट्रेनर की मदद लें...

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 2:40 PM IST
इस तरह करेंगे एक्सरसाइज तो बांझपन का खतरा, कम हो सकता है स्पर्म काउंट
इस तरह करेंगे एक्सरसाइज तो बांझपन का खतरा, कम हो सकता है स्पर्म काउंट
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 2:40 PM IST
Side Effects Of Excess Exercise: सेहतमंद जीवनशैली के लिए ज्यादातर लोग व्यायाम करना पसंद करते हैं. इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं. नियमित व्यायाम करने से नींद अच्छी आती है, बॉडी में एनर्जी रहती है, दिल की सेहत अच्छी रहती है. इसके अलावा भी व्यायाम के कई फायदे हैं. कई लोग इसी वजह से काफी ज्यादा व्यायाम करते हैं ताकि स्वास्थ्य लाभ उठा सके. लेकिन क्या आपको अंदाजा है कि ज्यादा व्यायाम करने से भी आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के हवाले से, ज्यादा व्यायाम करने से इनफर्टिलिटी यानी कि बांझपन की शिकायत भी हो सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

रोजाना हद से ज्यादा व्यायाम करने से लोगों में बांझपन की समस्या हो सकती है. इस्ससे महिलाओं में एमेनोरिया यानी रजोरोध की समस्या हो सकती है जिसमें करीब 3 महीने तक महिलाओं को पीरियड्स नहीं आते हैं. दरअसल, जिम करने वाली ज़्यादातर महिलाओं कई बार बॉडी की जरूरत की हिसाब से आहार में कैलोरी नहीं लेती हैं. इस कमी का असर उनके बच्चा पैदा करने की क्षमता पर पड़ता है. साथ ही सेक्स सबंधों के प्रति उनकी रूचि पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

इसके अलावा वजनी महिलाओं में ऐस्ट्रोजन हॉर्मोन तेजी से बनता है जिससे ओवेरी में बनने वाले EGGS और पीरियड्स पर भी असर होता है. ये भी बांझपन का कारण बनता है. अगर बॉडी में ऐस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर संतुलित न हो तो प्रेगनेंसी में दिक्कत आती है.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

ठीक इसी प्रकार अगर पुरुष बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो उनका स्पर्म काउंट कम होने की समस्या हो सकती है जोकि बांझपन के लिए जिम्मेदार हो सकता है. मोटापे के शिकार कई लोग ऐसे होते हैं जो वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं बिना यह जाने कि सेहत पर इसका कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इसलिए बेहतर है कि जिम करने या एक्सरसाइज करने से पहले किसी अच्छे और जानकार ट्रेनर की मदद लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 2:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...