क्या आप भी खाने में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं? हो सकती हैं ये परेशानियां

रोज के खाने में नमक की मात्रा 5 ग्राम ही होनी चाहिए. न इससे कम और न ज्यादा. इससे ज्यादा लेना ब्लडप्रेशर और स्किन की बीमारियां देता है.

News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 1:42 PM IST
क्या आप भी खाने में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं? हो सकती हैं ये परेशानियां
खाने में ऊपर से कच्चा नमक खाना सेहत खराब कर सकता है
News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 1:42 PM IST
खाना चाहे जितना ही अच्छा बना हो अगर उसमें नमक की मात्रा सही नहीं तो सारा जायका चला जाता है. स्वाद के साथ ही साथ नमक सेहत के लिए भी जरूरी है लेकिन अगर खाने में ऊपर से मिलाकर नमक डाला जाए तो ये कई बीमारियां भी दे सकता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि खाने के ऊपर से कच्चा नमक खाना क्या परेशानियां ला सकता है और इस आदत को कैसे कम किया जा सकता है.

जरूरतों की पूर्ति
नमक शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इससे सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम के साथ ही आयोडीन जैसा तत्व भी शरीर को मिलता है. इससे आपके भीतर काम की ऊर्जा बनी रहती है और कई बीमारियों जैसे थायरॉइड से बचाव होता है. लेकिन रोज के खाने में नमक की मात्रा 5 ग्राम ही होनी चाहिए. न इससे कम और न ज्यादा. इससे ज्यादा लेना ब्लडप्रेशर और स्किन की बीमारियां देता है.

आदत बदलें

कई बार घर में अलग-अलग उम्र के सदस्यों की जरूरत के कारण खाने में कम नमक डाला जाता है. बाद में अपने स्वाद के अनुसार ऊपर से नमक डाल लेते हैं. इस आदत से निजात पाने के लिए कच्चा नमक डालने की आदत धीरे-धीरे छोड़ें. टमाटर, नींबू के साथ खाना नमक खाने की आदत कम कर सकता है. हमेशा आयोडीनयुक्त नमक ही लें.

ये हो सकते हैं विकल्प
बहुत कोशिशों के बाद भी खाने में ज्यादा नमक लेने की आदत बंद नहीं हो पा रही तो इसके विकल्प तलाशें. जैसे सिरका या नींबू ऊपर से डालने पर नमक की जरूरत उतनी नहीं महसूस होती. इसे आदत में ले आएं, धीरे-धीरे ज्यादा नमक खाना अपने-आप ही बंद हो जाएगा. सूखे मसाले भी इसमें मदद करते हैं.

सलाद को रहने दें पोषक
बहुत से लोग सलाद में ड्रेसिंग के दौरान ढेर सारा नमक ऊपर से डाल देते हैं. इससे सलाद का पोषण खत्म हो जाता है और नुकसान ज्यादा होता है. नमक ऊपर से डालने की बजाए सिरका या नींबू डालकर खाएं तो फायदा होगा.

डिब्बाबंद खाना नहीं
भागदौड़ के कारण डिब्बाबंद खाना आम बात है. इस तरह के खाने में उसे खराब होने से बचाने के लिए काफी मात्रा में नमक या चीनी डाली जाती है, जो सेहत के लिए खराब है. कोशिश करें कि कम से कम प्रोसेस्ड फूड खाया जाए. घर का पका खाना ही सेहतमंद है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर