होम /न्यूज /जीवन शैली /

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, मिलेगा पूरा फायदा

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, मिलेगा पूरा फायदा

फिजिकल एक्टिविटी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

फिजिकल एक्टिविटी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

हेल्दी लाइफस्टाइल से आप कुछ हद तक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं. इसका समय-समय पर चेकअप करना चाहिए ताकि कंडीशन के अनुसार जरूरी कदम उठाए जा सकें. कुछ जरूरी टिप्स भी जान लीजिए.

हाइलाइट्स

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.
स्मोकिंग हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए के लिए खतरनाक मानी जाती है.

How to Control High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के सामने अक्सर यह सवाल आता है कि इस समस्या को कंट्रोल कैसे किया जाए. जैसा कि हम सभी जानते हैं कोलेस्ट्रॉल का लेवल अगर ज्यादा हो जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है. डॉक्टर दवाओं के जरिए बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं. इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए  प्रोसेस्ड फूड अवॉइड करने की सलाह दी जाती है. लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करके भी आप कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं.

हेल्दी फूड्स का करें सेवन
मायोक्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है. सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स वाले फूड से परहेज करें और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. आसान भाषा में कहें तो फल, सब्जियां, ओटमील, वॉलनट और फ्लेक्स सीड्स का सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ेंः पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान, इन 4 आसान तरीकों से मिलेगा छुटकारा

बढ़ाएं फिजिकल एक्टिविटी
अगर आप सप्ताह के सभी दिनों में 30 मिनट से लेकर 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करेंगे तो आपके ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी. गुड कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप हर दिन ब्रिस्क वॉक, साइकिलिंग, रनिंग के अलावा पसंदीदा गेम खेल सकते हैं. फिजिकल एक्टिविटी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.

स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें
अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना चाहते हैं और बीमारियों से बचाव करना चाहते हैं तो स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें. स्मोकिंग ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे को काफी बढ़ा देती है. स्मोकिंग करना हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. जितना जल्दी हो सके लोगों को स्मोकिंग से दूरी बनानी चाहिए.

वजन करें कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल मोटापे की वजह से भी बढ़ सकता है. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. मोटापे और कोलेस्ट्रोल का सीधा कनेक्शन होता है. आप अपनी डाइट में बदलाव करके, ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी और जिम जॉइन करके वजन कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की एक कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

एल्कोहल से बनाएं दूरी
एल्कोहल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. यह लिवर और हार्ट समेत कई बीमारियों की वजह बनता है. अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो बेहद कम मात्रा में पीएं. शराब की मात्रा कम करके आप अपने कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

अगली ख़बर