आंखों में दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपचार

आंखों में दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपचार
कई बार दर्द आंख की सतह पर होता है और कई बार आंख के अंदर.

आंखों के दर्द (Eye Pain) का मुख्य कारण है आंख पर अत्यधिक तनाव, एलर्जी या कुछ रोग जो आंख को प्रभावित करते हैं. हालांकि आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए घरेलू इलाज (Home Remedies) कर सकते हैं.

  • Last Updated: September 8, 2020, 11:15 AM IST
  • Share this:


दिनभर लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल में लगे रहने के बाद आंखें (Eyes) थक जाती है और यहां तक कि आंखों में दर्द (Eye Pain) भी होने लगता है. आंखों में दर्द यानी तेज दर्द, जलन, थकान या लाल होना और बार-बार ऐसा लगना कि जैसे आंखों में कुछ है. वैसे तो कभी-कभी आंखों का दर्द अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन कभी-कभी मामला गंभीर भी होता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि ये दर्द या तो आंख की बाहरी संरचना के कारण होता है या आंख में किसी प्रकार का रोग होने की वजह से होता है. कई बार दर्द आंख की सतह पर होता है और कई बार आंख के अंदर. आंख की सतह पर अगर दर्द है तो दर्द से आंख में जलन, खरोंच और खुजली होती है. ये दर्द आंख में कुछ चले जाने या चोट या इन्फेक्शन के कारण होता है. इस दर्द को तो ठीक करने के लिए कई उपाय या प्राथमिक उपचार दिए जा सकते हैं, लेकिन आंख के अंदर होने वाले दर्द में डॉक्टर की मदद लेनी होती है. अगर महसूस हो कि आंख में ज्यादा परेशानी है तो इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास जाएं.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि आंखों के दर्द का मुख्य कारण है आंख पर अत्यधिक तनाव, एलर्जी या कुछ रोग जो आंख को प्रभावित करते हैं. हालांकि आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए घरेलू इलाज कर सकते हैं.



गुलाब जल
गुलाब जल बहुत ही राहत देने वाला विकल्प है. गुलाब जल के इस्तेमाल से दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है. रोजाना सोने से पहले गुलाब जल की एक या दो बूंदें आंखों में डालें. गुलाब जल से आंखें धो भी सकते हैं.

खीरा
खीरा आंखों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इसका ठंडा प्रभाव रिलेक्स करने में सहायक होगा. खीरे की स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें. अच्छा ठंडा होने पर आंख बंद कर इसे आंख पर रख दें. कुछ देर ऐसे ही रहने दें.

आलू
खीरे की तरह आलू की स्लाइस भी आंखों पर रखी जा सकती है और यह भी भरपूर आराम देगा. इसके अलावा आलू के रस को आंख पर लगाया जा सकता है और इससे भी जलन और दर्द में राहत मिल सकती है.

शहद
आंख में शहद की एक बूंद डालें, लेकिन जलन होने पर डरें नहीं. यह आंख के दर्द में राहत देगा.

अनार
अनार भी दर्द दूर करने में मदद कर सकता है. अनार के पत्तों को पीस लें और फिर आंखों के ऊपर लेप लगाएं. इससे दर्द गायब होगा.

फिटकरी
फिटकरी की एक डली को पानी में डुबोकर डली से गिरने वाली बूंदों को रोजाना आंखों में दो से तीन बार डालें. दर्द से राहत मिलेगी.

नमक
नमक को गर्म पानी में घोल लें और एक कपड़े को उसमें भिगोकर आंखों पर रोज दो से तीन बार सिकाई करें. आंखों को आराम मिलेगा.

ठंडा दूध
आंखों को साफ करने का एक कारगर उपाय ठंडा दूध भी है. दूध में मौजूद कई तत्व संक्रमण और थकान दूर करने में मदद करते हैं. ठंडे दूध से रोजाना आंखों पर मसाज करें.

कैस्टर ऑयल
रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबो दें और फिर हल्के हाथों से निचोड़कर आंखों पर रखकर लेट जाएं. अंगुलियों से हल्के-हल्के आंखों पर मसाज भी कर सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पलकों का लटकना क्या होता है, इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज