Home /News /lifestyle /

try these 8 super foods to avoid premature greying of hair in hindi neer

समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं बाल, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 8 'सुपर फूड्स'

सफेद बालों से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 'सुपर फूड्स'.

सफेद बालों से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 'सुपर फूड्स'.

Superfoods To Avoid Premature Greying: असमय बालों का सफेद होना अब एक आम समस्या बन चुकी है. बेतरतीब लाइफ स्टाइल और खाने में पोषण की कमी के चलते कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में इन 'सुपर फूड्स' को करें शामिल..

अधिक पढ़ें ...

Superfoods To Avoid Premature Greying: बालों का असमय सफेद होना अब एक आम समस्या बन चुकी है. कम उम्र में ही युवा भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं. बालों के सफेद होने की बड़ी वजह बेतरतीब जीवन-शैली होने के साथ ही पर्याप्त पोषक आहार ना लेना भी होता है. बालों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए न्यूट्रिशन वाले फूड्स काफी कारगर साबित हो सकते हैं. वैसे तो असमय बाल सफेद होने की कई वजहें हो सकती हैं. इसमें जेनेटिक कारणों के अलावा स्ट्रेस, स्मोकिंग, विटामिन बी12 की कमी भी हो सकते हैं.
बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. एनडीटीवी की खबर के अनुसार 8 ऐसे सुपर फूड्स हैं जो कि असमय सफेद हो रहे बालों की रफ्तार को धीमा करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

डाइट में शामिल करें ये 8 सुपर फूड़्स

1. हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बेहद कारगर होती हैं. यही वजह होती है इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करने की सलाद दी जाती है. बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए भी इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकली सहित अन्य सब्जियां शामिल हैं. ये सब्जियां आयरन, विटामिन्स, कैल्शियम, फोलेट सहित अन्य न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं जो बालों को हेल्दी रखती हैं.

2. डार्क चॉकलेट – बालों को हेल्दी रखने के लिए शामिल सुपर फू़ड्स में डार्क चॉकलेट भी शामिल है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि शरीर से उन टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं जो कि बालों के असमय सफेद होने की एक वजह हो सकते हैं. डार्क चॉकलेट में कॉपर भी भरपूर मात्रा में होता है जो मेलानिन प्रोडक्शन में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: बाल अधिक झड़ने की वजह कहीं विटामिन ई की कमी तो नहीं? इसकी पूर्ति करेंगे ये फूड्स

3. डेयरी प्रोडक्ट्स – बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, चीज को शामिल करना चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी12, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स हैं. खासतौर पर दही प्रोबायोटिक होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

4. अंडा – एग यानी अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. बालों को मजबूत रखने के लिए भी अंडा खाने का सलाद दी जाती है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी12 भी होता है, जो कि बालों के असमय सफेद होने की एक बड़ी वजह होती है. बालों की मजबूती के लिए अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा खाने के बजाय पूरा अंडा खाना चाहिए.

5. सोयाबीन – सफेद होते बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सोयाबीन को भी अपनी डाइट में शामिल कर लें. सोयाबीन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसके फर्मेंटेड प्रकार शरीर को कई तरह के
एंटी-ऑक्सीडेंट्स उपलब्ध कराते हैं जो कि असमय सफेद होने वाले बालों की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं.

इसे भी पढ़ें: जानिए किन विटामिन्स को डाइट में शामिल कर रोक सकते हैं हेयर फॉल

6. दालें – शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सभी तरह की दालों को खाने की सलाद दी जाती है. यही बात बालों की मजबूती के लिए भी लागू होती है. दालें विटामिन बी9 का बेहतरीन सोर्स होती हैं. ये हेयर ग्रोथ और उन्हें हे्ल्दी रखने में भी मदद करती हैं.

7. मशरूम – सफेद बालों की रफ्तार को धीमी करने के लिए डाइट में मशरूम को भी शामिल कर लें. इसमें पर्याप्त मात्रा में कॉपर होता है जो मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. मेलानिन बालों और स्किन के कलर के लिए जिम्मेदार तत्व होता है. मेलानिन की कमी भी बालों के तेजी से सफेद होने की एक वजह होती है.

8. फर्मेंटेड फूड्स – जो लोग बालों के असमय सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए फर्मेंटेड पूड्स काफी फायदेमंद हो सकता है. फर्मेंटेड फूड्स में कोम्बुचा, किमची, अचार और प्रोबायोटिक फूड्स आते हैं जो डाइजेशन को भी बेहतर करते हैं. बेहतर डाइजेशन बायोटिन लेवल को सुधारता है. बता दें कि बायोटिन कंपोनेंट हमारे बालों, स्किन और नाखूनों की हेल्थ को प्रभावित करते हैं.

Tags: Healthy Foods, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर